News Nation Logo
Banner

शानदार : इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज बेन स्‍टोक्‍स के सिर पर लगी गेंद, टूटा हेलमेट, फिर भी डरे न डिगे

दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिस्‍पर्धा मानी जाने वाली एशेज सीरीज में कुछ न कुछ ऐसा होता है, जो कई सालों तक याद रखी जाती है. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया एशेज सीरीज का तीसरा मैच भी इसका गवाह बन गया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Aug 2019, 02:04:24 PM
बेन स्‍टोक्‍स के हेलमेट टूट गया, फोटो आईसीसी

बेन स्‍टोक्‍स के हेलमेट टूट गया, फोटो आईसीसी

नई दिल्‍ली:

दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिस्‍पर्धा मानी जाने वाली एशेज सीरीज में कुछ न कुछ ऐसा होता है, जो कई सालों तक याद रखी जाती है. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया एशेज सीरीज का तीसरा मैच भी इसका गवाह बन गया. मैच इतना जबरदस्‍त रहा कि T-20 भी इसके आगे फेल हो जाए. हर गेंद पर रोमांच का माहौल. मैच में खास बात यह रही कि इंग्‍लैंड की जीत के नायक रहे बेन स्‍टोक्‍स को एक गेंद उनके सिर में आकर लगी, इससे स्‍टोक्‍स का हेलमेट भी टूट गया, लेकिन वे बिना डरे और डिगे लगातार शानदार खेल का प्रदर्शन करते रहे और आखिरकार इंग्‍लैंड को जिता दिया. स्टोक्स ने 135 रन की शानदार पारी खेली और अंत तक आउट नहीं हुए. 

यह भी पढ़ें ः एशेज में जीत पर PM Narendra Modi ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को दी बधाई

आस्‍ट्रेलिया से मैच के दौरान इंग्‍लैंड पहली पारी में महज 67 रन पर ही सिमट गई थी, यह 71 साल के इतिहास में सबसे खराब प्रदर्शन था. चौथे दिन के खेल का चौथा ओवर जोस हेजलवुड फेंकने आए. उनके ओवर की पांचवी गेंद स्‍टोक्‍स के सिर पर लगी, इससे हेलमेट का नेक गार्ड दो टुकड़े में टूट गया. मैच में बेन स्‍टोक्‍स को न केवल हेलमेट बदलना पड़ा, बल्कि फिजियो से मदद भी लेनी पड़ी.
इससे पहले दूसरे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की एक गेंद आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ की गर्दन पर लगी थी. उन्‍हें रिटायर होना पड़ा था. इस घटनाक्रम को देखते हुए बेन स्‍टोक्‍स ने सुरक्षित रहने के लिए हेलमेट में स्‍टेम गार्ड भी लगवाया था. इससे वे बच गए. हालांकि बेन स्‍टोक्‍स ने शानदार खेल दिखाते हुए न सिर्फ नाबाद शतक लगाया, बल्‍कि टीम को जीत तक पहुंचा कर इतिहास रच दिया. 

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: एंटिगा में भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, कोहली-रहाणे ने तोड़ा सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड

हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स और जैक लीच के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 76 रनों की नाबाद मैच जिताऊ साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए खेले गए एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को आस्ट्रेलिया को बेहद रोमांचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी बार है, जब इंग्लैंड एक विकेट से मैच जीतने में सफल रहा है. इससे पहले उसने 1922/23 में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 1907/08 में मेलबर्न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ और 1902 में ओवल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक विकेट से जीत दर्ज की थी.
इस जीत के बाद इंग्लैंड ने पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है.

यह भी पढ़ें ः Ashes 2019: बेन स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीनी जीत, रोमांचक मैच में जीता इंग्लैंड, सीरीज बराबर

सीरीज का पहला मैच आस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता था जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था. स्टोक्स के अलावा, कप्तान जोए रूट ने 77, जोए डेनली ने 50, जॉनी बेयरस्टो ने 36, जोफरा आर्चर ने 15, जेसन रॉय ने आठ, रोरी बर्न्‍स ने सात और जोस बटलर और क्रिस वोक्स ने एक-एक रन का योगदान दिया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड खाता खोले बिना आउट हुए. आस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने चार, नाथन लायन ने दो और पैट कमिंस तथा जेम्स पेटिंसन ने एक-एक विकेट लिए।

First Published : 26 Aug 2019, 07:44:41 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×