News Nation Logo
Banner

मदन लाल और गौतम गंभीर चुनेंगे टीम इंडिया के चयनकर्ता, औपचारिक ऐलान बाकी

विश्व कप विजेता पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल (Madan Lal) और गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) (Cricket Advisory Committee) का सदस्य बनना लगभग तय हो गया है

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Jan 2020, 07:08:12 AM
बीसीसीआई मुख्‍यालय

बीसीसीआई मुख्‍यालय (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:  

विश्व कप विजेता पूर्व भारतीय खिलाड़ी मदन लाल (Madan Lal) और गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) (Cricket Advisory Committee) का सदस्य बनना लगभग तय हो गया है जो 2020 से चार साल के कार्यकाल के दौरान चयन समितियों को चुनेगी. समिति में भारतीय महिला टीम की पूर्व खिलाड़ी सुलक्षणा नाइक (Sulakshana Naik) तीसरी सदस्य हो सकती हैं. मुंबई की नाइक ने दो टेस्ट और 46 एकदिवसीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, मदन लाल और गौतम गंभीर का सीएसी सदस्य बनना लगभग तय है. भारत को 1983 विश्व कप विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मदन लाल सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते इस समिति के प्रमुख होंगे जबकि 2011 में टीम को विश्व विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर और तीसरे सदस्य उनके सहायक होंगे.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह को मिला पॉली उमरीगर और दिलीप सरदेसाई पुरस्‍कार, जानें किसे क्‍या मिला

मदन लाल से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि मेरे लिए इस पर आधिकारिक प्रतिक्रिया देना सही होगा या नहीं क्योंकि बीसीसीआई ने अभी घोषणा नहीं की है. मदन लाल ने भारत के लिए 1974 से 1987 तक 39 टेस्ट और 67 एकदिवसीय खेले हैं जिसमें विश्व कप के फाइनल में तीन विकेट चटकाना उनके करियर का सबसे यादगार प्रदर्शन है. मदन लाल का विशेषज्ञ के तौर पर एक टेलीविजन चैनल के साथ करार है ऐसे में हितों के टकराव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, पहले मुझे नियुक्ति पत्र तो मिलने दीजिए. जाहिर है वहां स्पष्ट रूप से दिशानिर्देशों की शर्तें होंगी.

यह भी पढ़ें ः BCCI ने न्यूजीलैंड दौरे के लिए इंडिया टीम का किया ऐलान, रोहित शर्मा की वापसी; संजू सैमसन बाहर

सूत्र से जब इस पद के लिए मदन लाल की सहमति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, हां, उन्होंने मदन लाल से इसकी मंजूरी मांगी थी और उन्होंने कहा कि सीएसी में होना उनके लिए गर्व की बात होगी. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें एक बैठक करनी होगी या एक भी नहीं. समिति के महज एक बार बैठक करने की संभावना है क्योंकि सीनियर चयन समिति में कार्यकाल पूरा कर चुके दो सदस्यों की जगह लेने वालों को चुनना होगा. समिति को निवर्तमान अध्यक्ष एमएसके प्रसाद (दक्षिण क्षेत्र) और गगन खोड़ा (मध्य क्षेत्र) के विकल्प को तलाशना होगा. सरनदीप सिंह (उत्तर), देवांग गांधी (पूर्व) और जतिन परांजपे (पश्चिम) के चार साल के कार्यकाल में अभी एक साल बाकी है. जूनियर चयन पैनल में भी बदलाव होंगे. 

First Published : 13 Jan 2020, 07:08:12 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.