logo-image

IPL के इन मैचों में बने सबसे कम रन, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें हुई थीं सुपरफ्लॉप

साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में कुल 141 रन बने और 13 विकेट गिरे थे.

Updated on: 22 May 2020, 02:49 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल को लेकर एक बड़ी खबर आई है. बीसीसीआई, आईपीएल के 13वें सीजन को इस साल सितंबर से नवंबर के बीच आयोजित करने पर विचार कर रही है. लेकिन आईपीएल 13 का आयोजन कैसे किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. फिलहाल, आपको आईपीएल के लिए बीसीसीआई के अगले बयान का इंतजार करना होगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया.

ये भी पढ़ें- सिर्फ हार्दिक पांड्या से तुलना करुंगा तो अपना स्वाभाविक खेल नहीं दिखा पाउंगा: विजय शंकर

आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपके लिए आईपीएल के कुछ अनसुने IPL Records के बारे में बताने जा रहे हैं. इस वीडियो के जरिए आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें दोनों टीमों ने मिलकर सबसे कम रन बनाए. हालांकि, इनमें ऐसा नहीं है कि दोनों टीमों का ही योगदान काफी कम रहा. बल्कि पहली टीम के कम स्कोर पर आउट होने के बाद दूसरी टीम को छोटा लक्ष्य मिला, जिसकी वजह से उन मैचों में सबसे कम रन बने.

5. पुणे और पंजाब
साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और किंग्स 11 पंजाब के मैच में कुल 151 रन बने और 11 विकेट गिरे. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की पूरी टीम महज 73 रनों पर ही ढेर हो गई थी. 74 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की टीम ने 12 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया था और 9 विकेट से जीत दर्ज की थी.

4. राजस्थान और बैंगलोर
साल 2014 में खेले गए आईपीएल के 7वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में कुल 141 रन बने और 14 विकेट गिरे थे. ये मैच अबु धाबी में खेला गया था. विराट कोहली की टीम आरसीबी पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 70 रनों पर ही ढेर हो गई थी. जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 13 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 71 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था और 6 विकेट से जीत दर्ज की थी.

3. चेन्नई और बैंगलोर
साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में कुल 141 रन बने और 13 विकेट गिरे थे. इस मैच में भी बैंगलोर की पूरी टीम 70 रनों पर ही सिमट गई थी. 71 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 17.4 ओवर में 7 विकेट से जीत हासिल कर ली थी.

2. मुंबई और कोलकाता
साल 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच इस मैच में कुल 135 रन बने थे और 12 विकेट गिरे थे. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 67 रन बनाए और ऑलआउट हो गई थी. 68 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों ने क्रीज पर आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी और 5.3 ओवर में ही 2 विकेट के नुकसान पर जीत हासिल कर ली.

1. पंजाब और दिल्ली
साल 2017 में खेले गए आईपीएल के 10वें सीजन में किंग्स 11 पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के मैच में कुल 135 रन बने और 10 विकेट गिरे थे. पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की पूरी टीम 17.1 ओवर में 67 रन बनाकर ढेर हो गई थी. जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने आई किंग्स 11 पंजाब के बल्लेबाजों ने आक्रामक तेवर दिखाए और सिर्फ 7.5 ओवर में ही बिना कोई विकेट गंवाए 10 विकेट से मैच जीत लिया.