News Nation Logo
Banner

Ind Vs SA: सेंचुरियन टेस्ट में भी फेल हुई भारतीय टीम, सीरीज़ गंवाई Live

चौथे दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 रनों पर अपने तीन विकेट गंवाए थे। इसके आगे खेलने जब पांचवे दिन टीम इंडिया उतरी तो लगातार बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह एक के बाद एक बिखरते चले गए।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 17 Jan 2018, 04:13:27 PM
सेंचुरियन टेस्ट में हुए फेल तो हाथ से जाएगी सीरीज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन बुधवार को भारत को 135 रनों से हरा दिया। इसी के साथ दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। 

मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया। चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों की योगदान दिया। भारत के सिर्फ यही चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले नगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। 

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। एडिन मार्करम ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 94 रनों का योगदान दिया था। पूर्व कप्तान हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए थे। 

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थीं। ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए थे। शमी के हिस्से एक सफलता आई थी।

भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए थे। उसके लिए कप्तान विराट कोहली ने 153 रनों की शतकीय पारी खेली थी। मुरली विजय ने 46 और अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया था। मेजबान टीम की तरफ से मोर्ने मोर्केल ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। 

Live Update

# भारत का नौवां विकेट भी गिर गया है। शामी 28 रन बनाकर आउट हो गए हैं।

# भारत की आखरी उम्मीद भी रोहित शर्मा के रूप में टूट गई है।  रोहित शर्मा 47 रन पर आउट हुए हैं।

# रोहित शर्मा अर्धशतक के करीब है। वह 47 रन पर खेल रहे हैं। शामी के साथ रोहित ने 50 रन की सांझेदारी कर ली है।

# रोहित शर्मा और मोहम्मद शामी के बीच 42 रन की सांझेदारी हो गई है। टीम इंडिया को जीत के लिए 154 रन और चाहिए।

#भारत का स्कोर 127 रन हुआ है। टीम इंडिया को जीत के लिए 160 रन चाहिए।

#हर ओवर के साथ टीम इंडिया हार की तरफ एक कदम आगे जा रही है। अश्विन के रूप में भारत का सांतवां विकेट भी गिर गया है। उन्होंने सिर्फ 3 रन बनाए।

# इस वक्त क्रीज पर रविचंद्रन अश्विन 2 और रोहित शर्मा 20 रन बनाकर खेल रहे हैं।

# भारतीय टीम लगातार विकेट खो रही है। टीम इंडिया ने 6 विकेट खो दिए हैं। हार्दिक पांड्या भी 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं।

# हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा क्रीज पर

# पार्थिव पटेल 19 रन बनाकर आउट

# चेतेश्वर पुजारा रन आउट

# 26.1 ओवर में भारत का स्कोर 49/4

# भारत को जीत के लिए अभी भी 240 रनों की जरूरत

# पार्थिव पटेल और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर 

दूसरी पारी में खराब शुरूआत

मुश्किल विकेट पर भारत ने 26 रनों पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। आउट होने वाले बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (9) और लोकेश राहुल (4) तथा कप्तान विराट कोहली (5) शामिल हैं। 

विजय को 11 के कुल योग पर कगीसो रबादा ने बोल्ड किया। विजय ने 25 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया। इसके बाद 16 के कुल योग पर लुंगी नगीदी ने केशव महाराज के हाथों राहुल को कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया। राहुल ने 29 गेंदों का सामना किया। 

पहली पारी में शानदार शतक लगाकर भारत को मुश्किल से निकालने वाले कप्तान कोहली पांच रन बनाकर आउट हुए। उन्हें नगीदी ने पगबाधा आउट किया। कोहली ने 20 गेंदों पर एक चौका लगाया।

कैसी रही साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

इससे पहले, डीन एल्गर (61) और अब्राहम डिविलियर्स (80) की शतकीय साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया। दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 258 रन बनाए।

एल्गर और डिविलियर्स के अलावा, मेजबान टीम के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 48 रनों का अहम योगदान दिया। वर्नोन फिलेंडर ने भी 26 रन जोड़े। इस योगदान के साथ ही प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन पूरे कर लिए हैं।

इस पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट हासिल किए। इशांत शर्मा को दो सफलता मिली है। अश्विन भी एक विकेट लेने में सफल रहे। 

यह भी पढ़ें: हरियाणा में नहीं रिलीज होगी फिल्म 'पद्मावत', खट्टर सरकार का फैसला

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें   

First Published : 17 Jan 2018, 01:35:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.