News Nation Logo

#500thTest: भारत के नौ विकेट पर 291 रन, पहले दिन का खेल खत्म

टीम इंडिया गुरुवार को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 500th मैच खेलने उतरी है। टीम इंडिया ने टॉस जीतते हुए पहले बैटिंग करने का फैसला लिया है।

News Nation Bureau | Edited By : Sonam Kanojia | Updated on: 22 Sep 2016, 06:19:06 PM

कानपुर:

ग्रीनपार्क में चल रहे भारत और न्यूजीलैंड के पहले व ऐतिहासिक टेस्ट में अच्छी शुरूआत के बाद भारत की पारी पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और पहले दिन मैच खत्म होने तक भारत का स्कोर 9 विकेट पर 291 रन रहा। पहले सेशन पर जहां भारतीय बल्लेबाजों ने मजबूत पकड़ बना कर रखी थी तो दूसरे और तीसरे सेशन में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का बोलबाला रहा। मुरली विजय 65 और चेतेश्वर पुजारा 62 के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा पाया। क्रीज पर रविन्द्र जडेजा16 और उमेश यादव 8 रन बनाकर खड़े हैं। न्यूजीलैंड के गेंदबाज मिचेल सैंटनर और ट्रेट बोल्ट ने 3-3 विकेट लिये। मार्क क्रेग, ईश सोढी, नील वैगनर ने 1-1 विकेट चटकाए। 

मजबूत शुरूआत फिर हुआ बुरा हाल

ग्रीनपार्क की पिच को टर्निंग पिच कहा जा रहा था जिसने पहले ही दिन से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया और एक-एक करके भारतीय बल्लेबाज भी इसी में फंसते चले गये। भारत ने शुरूआत तो अच्छी की पर विजय और पुजारा के बाद कोई भी इसे जारी नहीं रख सका। पहले सेशन में 1, दूसरे सेशन में 4 और तीसरे सेशन में भी 4 विकेट गिरे। हालांकि रोहित शर्मा 35 और आर. अश्विन 40 ने टीम को एक ठीकठाक स्कोर तक ले जाने में मदद की। 

लंच के बाद न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच में वापसी करते हुए भारत को लगातार 3 झटके दिये और भारत को ठोस शुरूआत देने वाले ओपनर मुरली विजय भी 65 रन बनाकर लौट गये। मुरली विजय को गेंदबाज इश सोढ़ी ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

चायकाल के बाद रोहित शर्मा 35, अश्विन 40, विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा 0 और मोहम्मद शमी 0 रन के साथ पवेलियन लौटे। अजिंक्य रहाणे 18 रन के निजी स्कोर पर चलते बने। रहाणे मार्क क्रेग की गेंद पर टॉम लैथम को कैच दे बैठे। 

Live Cricket Score: भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट मैच

कप्तान कोहली सस्ते में आउट

भारत को लगातार दो झटके लगे। जब अच्छी फॉर्म के चल रहे चेतेश्वर पुजारा के बाद कप्तान कोहली भी सस्ते में पवेलियन लौट गये। कोहली ने 10 गेदों का सामना करते हुए 9 रन बनायें। कोहली का विकेट तेज गेंदबाज नील वैगनर ने लिया। वहीं न्यूजीलैंड स्पिनर मिचेल सैंटनर ने  पुजारा के रूप में अपना दूसरा विकेट लिया। पुजारा 62 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि पुजारा ने भारत को उसके 500वें टेस्ट मैच में ठोस शुरूआत दे दी। 

इसके पहले विजय ने 119 गेंदों में टेस्ट करियर की 13वीं फिफ्टी बनाई, जो भारत के 500वें मैच की पहली फिफ्टी रही। जिसके बाद पुजारा ने भी अपना अर्झशतक पूरा किया। पुजारा ने तेजी से अपनी हाफसेंचुरी पूरी करते हुए, टीम को मजबूत शुरुआत दे दी। मुरली और विजय के बीच अबतक 105 रन की साझेदारी हुई।

लंच तक टीम का स्कोरकार्ड

कानुपर के ग्रीनपार्क में अपना ऐतिहासिक 500वां टेस्ट मैच खेल रही भारतीय टीम ने लंच तक 31 ओवर पर 1 विकेट खोकर 105 रन बना लिये। भारतीय ओपनर मुरली विजय(34) और चेतेश्वर पुजारा(39) ने भारतीय पारी को संभाला हुआ है। दोनों बल्लेबाजों ने कीवी गेंदबाजों का सावधानी से सामना करते हुए और स्कोर को आगे बढ़ाया।  का पहला विकेट 42 रन पर गिरा था।

लोकेश का गिरा पहला विकेट

ओपनर लोकेश राहुल 32 रन के अपने निजी स्कोर पर अपना विकेट दे बैठे, जिन्हें न्यूजीलैंड के स्पिनर मिचेल स्टैनर ने पवेलियन भेजा। हालांकि उन्होंने भारत को तेज शुरूआत देने की कोशिश तो की पर वह इसे लम्बे समय तक जारी नहीं रख पाये। मुरली विजय और केएल राहुल के बीच 42 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई

वहीं इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय पारी की शुरूआत ओपनर मुरली विजय व एल राहुल ने की। भारतीय टीम छह बल्लेबाजों और चार गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी है। रोहित शर्मा को इस ऐतिहासिक टेस्ट मैच में खेलने का मौका दिया गया है। भारत ने अपने 500वें टेस्ट मैच में  अमित मिश्रा, शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को मौका नहीं दिया गया है।

First Published : 22 Sep 2016, 10:06:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो