News Nation Logo
Banner

IND vs AUS : भारत की शर्मनाक हार, ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट में 333 रन से पीटा Live

ऑस्ट्रेलिया को कुल मिलाकर 298 रन की बढ़त हासिल हो गई है। तीसरे दिन भारतीय टीम का लक्ष्य ऑस्ट्रेलियाई पारी को जल्द समेट कर बड़ी लीड लेने से रोकना होगा।

News Nation Bureau | Edited By : Soumya Tiwari | Updated on: 25 Feb 2017, 03:10:00 PM

पुणे:  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया है। भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है। पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे आत्मसमर्पण कर दिया और मैच को 333 रन से गंवा दिया। भारत की टीम दूसरी पारी में 107 रन पर आलऑउट हो गयी। ऑस्ट्रेलिया टीम की फिरकी ने भारतीय बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज ओकीफे ने 6 और नाथन लॉयन ने चार विकेट झटके। ओकीफे को मैच में 12 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

ऑस्ट्रेलिया लेफ्ट आर्म स्पिनर ओकीफे ने भारतीय टीम पर शिकंजा कसते हुए भारत के छह बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले ओकीफे ने दूसरी पारी में अपना छह विकेट अपने नाम कर लिये हैं। ओकीफे ने अपना छठा शिकार पुजारा को बनाया, पुजारा 31 रन पर आउट हुए।  

441 रन के जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को जल्द दो लगातार झटके लगे । मुरली विजय सिर्फ 2 रन बनाकर ओकीफे का शिकार बनें। जिसके बाद अगले ही ओवर में नाथन लॉयन ने ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल(10) रन पर वापस भेजा। भारतीय टीम की सबसे बड़ी उम्मीद कप्तान कोहली भी ज्यादा देर टिक नहीं पाये और कप्तान 13 रन पर पवेलियन लौट गये। जिसके बाद चौथा विकेट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का गिरा। रहाणे ओकीफे का शिकार बने। रहाण के बाद शिकार साहा को बनाया। साहा(5) से पहले ओकीफे ने अश्विन को आउट किया। अश्विन 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गये। 

लाइव स्कोर कार्ड: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

लाइव अपडेट-

# भारत का गिरा आखिरी विकेट, टीम इंडिया ने 333 रनों से गंवाया पहला टेस्ट मैच 

# ऑस्ट्रेलिया का एक विकेट से जीत से दूर है।

# भारत का नौवा विकेट ईशांत शर्मा का गिरा। शर्मा को लायन ने डक किया।

# भारत को आठवां झटका, जडेजा 3 पर लॉयन का बने शिकार। 

# ओकीफे ने दूसरी पारी में छठ विकेट लेने का कारनाम कर दिखाया है। ओकीफे ने पुजारा को 31 रन पर आउट किया।

# दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक गेंदबाज ओकीफे ने लिए पांच विकेट, साहा को आउट कर पूरा किया 

# ओकीफे के तूफान का शिकार अश्विन बनें। अश्विन (8) पर लौट गये। इसके साथ ही ओकीफे ने एक मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा भी कर लिया है।

# ओकीफे ने कहर के आगे कोई भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं पाया। ओकीफे ने अपना चौथा और ऑस्ट्रेलिया को पांचवां विकेट दिलाया।

# भारतीय टीम को लगातार झटके लगे। ओकीफे ने रहाणे(18) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौथी सफलता दिलाई।

# भारतीय टीम ने गंवाया एक और विकेट विराट कोहली लौटे पवेलियन। भारत 47/3

# वहीं अगले ही ओवर में नाथन लॉयन ने दूसरे ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल को 10 रन पर अपना शिकार बनाया।

# भारतीय टीम की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मुरली विजय सस्ते में पवेलियन लौट गये। भारत 10/1

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दोनों दिन रोमांचक मुकाबला देखने को मिला है। तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया टीम की 285 रन पर आउट हो गई। पहली पारी पर बढ़त के आधार पर भारतीय टीम को जीत के लिए 441 रन की लक्ष्य मिला है। भारतीय टीम के सबसे सफल गेंदबाज अश्विन रहे। अश्विन को 4, जडेजा को 3, उमेश को 2 और जयंत यादव को 1 विकेट मिला। 

दूसरे दिन की शुरूआत के साथ रविन्द्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ(109) को रवींद्र जडेजा ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। जिसके कुछ ही देर बाद अश्विन ने स्टार्क को आउट कर ऑस्ट्रेलिया के आठ विकेट गिरा दिये हैं। स्टार्क 30 रन बनाकर लौटे। वहीं उमेश यादव ने नाथन लॉयन(13) का विकेट लिया। वहीं आखिरी विकेट ओकीफे का गिरा। ओकीफे को जडेजा ने 6 रन के निजी स्कोर पर वापस लौटाया।

# ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 285 रन पर सिमटी। भारत के सामने जीत के लिए 441 रन का लक्ष्य।

# रवींद्र जडेजा ने झटका ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट। ओकीफे को 6 रन के निजी स्कोर पर वापस लौटाया।

# उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन का विकेट गिरा। लायन ने 13 रन बनाये।

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया को आठवां झटका दिया। स्टार्क 30 रन बनाकर आउट हुए।

# शतक बनाने के कप्तान स्मिथ हुए आउट हो गए। स्मिथ को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन भेजा।

# ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने तीन बार मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए अपना 18वां शतक लगाया। यह भारत के खिलाफ उनकी पांचवीं सेंचुरी है। 

# टीम इंडिया को छठी सफलता, उमेश यादव ने लिया विकेट। बल्ले का किनारा लेकर गेंद विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों में समा गई 

# भारतीय टीम को पांचवी सफलता। जडेजा ने मिचेल मार्श(31) को भेजा पवेलियन

# दूसरे दिन के स्कोर को आगे बढ़ाने के लिए स्टीव स्मिथ (65) और मिचेल मार्श (30) की जोड़ी क्रीज पर है। 

जहां पहले दिन विश्व नंबर 1 भारतीय टीम ने पहले दिन कंगारूओं पर अपना शिंकजा कसा हुआ था। तो दूसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पलटवार करते हुए मैच को अपने गिरफ्त में ले लिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 143 रन बना लिये हैं और अब ऑस्ट्रेलिया को कुल मिलाकर 298 रन की बढ़त हासिल हो गई है। तीसरे दिन भारतीय टीम का लक्ष्य ऑस्ट्रेलियाई पारी को जल्द समेट कर बड़ी लीड लेने से रोकना होगा।

दूसरे दिन का खेल

पहले दिन का स्कोर आगे बढ़ाने उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया की आखिरी जोड़ी पहले ही ओवर में 260 रन पर ढेर हो गई। 260 के जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद निराशजन रहा। टीम इंडिया की बल्लेबाजी के स्तर का आप अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं, कि उसके 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। लोकेश राहुल ने सबसे अधिक 64 रन बनाए, तो अजिंक्य रहाणे ने 13 और मुरली विजय ने 10 रन बनाए।

जिसके बाद आया ओकीफे नाम का तूफान और भारतीय टीम ने इस तूफान के आगे घुटने टेक दिये। टीम इंडिया ने लंच से पहले 44 रन तक 3 विकेट खो दिए थे। लंच के बाद 94 रन के स्कोर पर ही लोकेश राहुल (64) स्टीव ओकीफी ने आउट कर दिया। टीम के स्कोर में एक रन ही और जुड़ा था कि तीन बल्लेबाज (अजिंक्य रहाणे- 13, ऋद्धिमान साहा- 0 और आर अश्विन- 0) 95 रन पर ही लौट गए। इसके बाद 98 रन पर जयंत यादव (2) और रवींद्र जडेजा (2) भी लौट गए। ओकीफे ने 6 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी और पूरी की पूरी भारतीय पारी 105 रन पर सिमट गयी।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने आस्ट्रेलिया को 143/4 पर रोका

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी, 298 रन की मिली बढ़त

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 143 रन बना लिए। स्टीव स्मिथ (59) और मिचेल मार्श (21) नाबाद लौटे।कंगारू टीम को कुल 298 रन की बढ़त हासिल हो गई है और उसका पलड़ा भारी नजर आने लगा है।

खराब फील्डिंग का दिखा नजारा

टीम इंडिया ने बल्लेबाजी तो खराब की ही, उसकी फील्डिंग भी घटिया रही, जिससे स्मिथ को कई जीवनदान (23, 29 और 37 रन पर) मिले। उनके दो कैच सब्स्टीट्यूट फील्डर अभिनव मुकुंद ने छोड़े, तो एक कैच मुरली विजय ने टपकाया। स्मिथ के अलावा मैच रेनशॉ को भी जीवनदान मिला। रेनशॉ ने स्मिथ के साथ 52 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया को मजबूत बढ़त दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें-IND vs AUS: विराट कोहली दो साल और 104 पारियों के बाद पहली बार हुए 'जीरो' का शिकार

First Published : 25 Feb 2017, 09:13:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.