logo-image

IND vs NZ 5th ODI : भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

इस सीरीज में अब तक टीम इंडिया 3-1 से आगे है.

Updated on: 03 Feb 2019, 07:25 AM

नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच वनडे सीरीज (New Zealand vs India ODI series) का पांचवा और आखिरी मैच अब से कुछ देर बाद वेलिंग्टन में शुरू होने जा रहा है. इस सीरीज में अब तक टीम इंडिया 3-1 से आगे है. हालांकि, चौथे मैच में टीम इंडिया (Team India) जिस तरह से हारी उसकी काफी चर्चा रही है. पूरी टीम ट्रेंट बोल्ट और ग्रांडहोम के सामने घुटने टेकती नजर आई और सिर्फ 92 रन पर पवैलियन लौट गई. वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमें पांच साल बाद इस मैदान पर आमने-सामने होंगी. पिछली बार 2014 में न्यूजीलैंड 87 रन से जीता था. वर्ल्ड कप से पहले विदेशी धरती पर भारत का यह आखिरी वनडे होगा. ऐसे में वह इसे जरूर जीतना चाहेगा.

यह भी पढ़ें- AFC Cup 2019: जापान को हरा कतर पहली बार बना चैंपियन, 3-1 से हराया

टीम इंडिया (team india) इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड में तीन टी-20 (T20I series) खेलेगी. इसके बाद फरवरी में घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया से पांच वनडे और दो टी-20 खेलेगी. 23 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हो जाएगी. आईपीएल के बाद 30 मई से वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे. माना जा रहा है कि इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) वापसी करेंगे. वो चोट की वजह से पिछले दो मैच से टीम में शामिल नहीं किए गए थे. उनकी जगह दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को मौका दिया गया, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा.
कार्तिक ने तीसरे वनडे में 38 रन बनाए थे. वहीं, चौथे वनडे में खाता भी नहीं खोल सके. वहीं धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक लगाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी पहले वनडे में अर्धशतक लगाया था. दूसरे वनडे में उन्होंने 48 रन बनाए थे.

हैमिल्टन वन-डे में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया अब न्यूजीलैंड पर पलटवार करने के इरादे से उतरेगी. सीरीज तो वैसे भी भारतीय टीम पहले ही अपने नाम कर चुकी है. मगर उसका मकसद 4-1 से सीरीज जीत होगी. दूसरी ओर चौथे वन-डे में शानदार जीत से उत्साहित मेजबान न्यूजीलैंड पांचवां वन-डे भी जीतकर श्रृंखला का परिणाम 2-3 करना चाहेगी.