News Nation Logo
Banner

लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर 72 साल के हुए, जानिए उनके कीर्तिमान जो अटूट 

Sunil Gavaskar Birthday : क्रिकेट की दुनिया में लिटिल मास्टर के नाम से पहचान बनाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन है. वे आज 72 साल के हो गए हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Jul 2021, 09:07:19 AM
Sunil gavaskar

Sunil gavaskar (Photo Credit: Sunil gavaskar instagram)

नई दिल्ली :

Sunil Gavaskar Birthday : क्रिकेट की दुनिया में लिटिल मास्टर के नाम से पहचान बनाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का आज जन्मदिन है. वे आज 72 साल के हो गए हैं. सुनील गावस्कर साल 1983 की उस टीम में भी शामिल थे, जिसने कपिल देव की कप्तानी में वन डे विश्व कप जीता था. इसके बाद साल 1987 के विश्व कप तक वे खेलते रहे, उसी के बाद उन्होंने अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था. सुनील गावस्कर को संन्यास लिए अब करीब 34 साल हो गए हैं, लेकिन आज भी उनके कुछ कीर्तिमान ऐसे हैं, जो कोई भी नहीं तोड़ सका है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : सीरीज में बड़ा बदलाव, अब 13 जुलाई को पहला मैच नहीं 

लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने अपने करियर का आगाज साल 1971 में किया था. इसक बाद वे 1987 तक लगातार क्रिकेट खेलते रहे. उनका करियर करीब 16 साल तक चला. लेकिन अपनी पहली ही सीरीज में सुनील गावस्कर ने ऐसा काम कर दिखाया था, जो अभी तक कोई भी नहीं कर सका है. सुनील गावस्कर ने अपने करियर में कुल 34 टेस्ट शतक लगाए थे. उनके इस रिकॉर्ड को उन्हीं को अपना आदर्श मानने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा था. सुनील गावस्कर ऐसे पहले बल्लेबाज थे, जिन्होंने सबसे पहले टेस्ट क्रिकेट में 10,000 हजार रन पूरे किए थे. इतना ही नहीं सुनील गावस्कर तीन टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. भारत ही नहीं दुनियाभर के क्रिकेटर आज भी उनकी तरह बनने की सोचते हैं. सचिन तेंदुलकर ने तो एक बार ये भी कहा था कि उन्हें इस बात का मलाल है कि वे कभी सुनील गावस्कर के साथ नहीं खेल पाए. सुनील गावस्कर ने अपना पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था और वही वह टीम है, जिसके खिलाफ उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए. 

यह भी पढ़ें :  IND vs SL : एक बार फिर साथ नजर आ सकते हैं कुल्चा, कुलदीप- चहल

अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में सुनील गावस्कर ने पांच टेस्ट में 774 रन बना दिए थे. उन्होंने चार शतक और  तीन अर्धशतक इस सीरीज में जड़े. अपनी पहली ही सीरीज में इतने रन अभी तक कोई भी नहीं बना पाया है. सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज जैसी घातक टीम के खिलाफ 13 शतक लगाए हैं. बाकी दुनिया का कोई बल्लेबाज ऐसा नहीं कर सका है. इतना ही नहीं, सुनील गावस्कर ने टेस्ट की चौथी पारी में चार शतक लगाए हैं. अभी तक चौथी पारी में चार शतक भारत का कोई भी बल्लेबाज नहीं लगा सका है. 

सुनील  गावस्कर का करियर 
टेस्ट :  125
रन : 10,122
शतक : 34

वन डे : 108
रन : 3092
शतक : 01

First Published : 10 Jul 2021, 09:07:19 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.