logo-image

ये हैं भारत के सबसे कमाऊ क्रिकेटर्स, देखें कौन-से स्थान पर हैं विराट कोहली और रोहित शर्मा

बीसीसीआई ने लंबी छुट्टी की वजह से धोनी को अपने कॉन्ट्रेक्ट से बाहर निकाल दिया था. इसके बावजूद धोनी की कमाई पर कोई खास असर नहीं पड़ा.

Updated on: 08 Apr 2020, 01:27 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है. एक बार को फुटबॉल और हॉकी मैच के दौरान स्टेडियम में कुछ सीटें खाली रह जाती हैं लेकिन क्रिकेट मैच के दौरान भारत के किसी भी स्टेडियम में एक भी सीट खाली मिलना काफी मुश्किल है. क्रिकेट की लोकप्रियता की वजह से भारत के क्रिकेटर्स ही देश के सबसे धनी खिलाड़ी भी हैं. आज हम यहां आपको देश के 4 सबसे कमाऊ क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं. इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भारतीय टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की वजह से IPL में हो रही देरी से बेहद निराश है इंग्लैंड का ये धांसू बल्लेबाज, कही ये बड़ी बात

रोहित शर्मा बीसीसीआई के अनुबंध में A+ कैटेगरी में आते हैं. रोहित शर्मा adidas, nissan, hublot जैसे बड़े ब्रांड के प्रचारक हैं, जहां से उनकी मोटी कमाई होती है. टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह भारत के तीसरे सबसे कमाऊ क्रिकेटर हैं. आईपीएल फ्रेंचाइजी हर बार युवराज सिंह को बड़ी बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल करती हैं. युवराज की कमाई का सबसे बड़ा स्रोत कमर्शियल एड है, जहां से वे करीब 34 लाख डॉलर की कमाई करते हैं.

ये भी पढ़ें- एक और विश्व कप खेलना चाहते हैं रॉबिन उथप्पा, साल 2015 से टीम इंडिया से हैं बाहर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे कमाऊ भारतीय क्रिकेटर्स की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. बीसीसीआई ने लंबी छुट्टी की वजह से धोनी को अपने कॉन्ट्रेक्ट से बाहर निकाल दिया था. इसके बावजूद धोनी की कमाई पर कोई खास असर नहीं पड़ा. आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को यहां से काफी अच्छे पैसे मिल जाते हैं तो वहीं दूसरी ओर धोनी की कमाई का सबसे बड़ा और प्रभावशाली स्रोत कमर्शिल ऐड हैं.

ये भी पढ़ें- रमीज राजा का बड़ा बयान, बोले- शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज को इज्जत और सम्मान के साथ संन्यास ले लेना चाहिए

लिस्ट में पहले स्थान पर टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली हैं. विराट कोहली बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के A+ कैटेगरी में शामिल हैं. इसके अलावा वे आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी है, जहां से विराट की अच्छी-खासी कमाई हो जाती है. इसके अलावा किंग कोहली कमर्शियल एड से भी जबरदस्त कमाई करते हैं. बीते साल कोहली की कुल कमाई 25 मिलियन डॉलर रही थी. Forbes की टॉप 100 कमाऊ खिलाड़ियों की सूची में 100वें स्थान पर हैं. वे इस लिस्ट में शामिल दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं.