logo-image

ऑस्ट्रेलिया: पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एलन डेविडसन का 92 की उम्र में निधन

ऑस्ट्रेलिया: पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी एलन डेविडसन का 92 की उम्र में निधन

Updated on: 30 Oct 2021, 02:55 PM


सिडनी:

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एलन डेविडसन का आज निधन हो गया है। वे 92 साल के थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 44 टेस्ट खेले थे।

क्रिकेट डॉट कॉम के अनुसार, डेविडसन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे। उन्होंने अपने बेहतरीन करियर में 186 टेस्ट विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका औसत 20 से ज्यादा रहा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने शनिवार को जारी एक शोक संदेश में कहा कि, ऑस्ट्रेलिया अपनी क्रिकेट टीम के सबसे बेहतरीन और प्रभावशाली शख्सियतों में एक एलन डेविडसन को खोने से दुखी हैं जिनका आज सुबह 92 साल की आयु में निधन हो गया। इसकी सूचना इनके परिवार ने दी।

डेविडसन का जन्म एनएसडब्ल्यू सेंट्रल कोस्ट के लिसारो में हुआ था। उन्होंने अपने घर से खेलना शुरू किया था। डेविडसन ने आगे बढ़कर एनएसडब्ल्यू और ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतरीन पारियां खेल कर ऑलराउंडर खिलाड़ी बन कर उभरे।

डेविडसन ने 1949/50 सीजन के दौरान एनएसडब्ल्यू के लिए प्रथम श्रेणी के साथ 1953 के एशेज दौरे पर अपना टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने 7/93 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़ों के साथ 20.53 पर 186 टेस्ट विकेट लिए और 80 के शीर्ष स्कोर के साथ 24.5 पर 1,328 रन बनाए।

डेविडसन ने 1960 में ब्रिस्बेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ मशहूर टाई टेस्ट खेला, जहां उन्होंने अपना सर्वोच्च बल्लेबाजी स्कोर हासिल किया और कप्तान रिची बेनॉड के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए रिकॉर्ड सांतवे विकेट की हिस्सेदारी दी। उस मैच में डेविडसन ने टूटी हुई उंगली के साथ खेला था और एक ही टेस्ट में 100 रन बनाने और 10 विकेट लेने वाले पहले व्यक्ति बने थे।

डेविडसन के शानदार खेल करियर को हमेशा क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेलों और धर्मार्थ कार्यों के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने क्रिकेट एनएसडब्ल्यू के अध्यक्ष के रूप में 33 वर्ष, ट्रस्टी के रूप में 20 वर्ष काम किया है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और 1979-84 के बीच ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट चयनकर्ता के रूप में पांच साल काम किया है।

डेविडसन को खेल में योगदान के लिए कई सम्मान दिए गए। साथ ही उन्हें ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (एमबीई) का सदस्य भी बनाया गया था। उन्हें 1964 और 1987 में ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष, रिचर्ड फ्रायडेनस्टीन ने कहा, एलन डेविडसन का निधन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट और दुनियाभर के क्रिकेट के लिए एक दुखद पल बताया है। एलन क्रिकेट खेल के दिग्गज थे और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और एनएसडब्ल्यू का प्रतिनिधित्व किया।

फ्रायडेंस्टीन ने कहा, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और उन सभी लोगों की ओर से, जो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में एलन के बड़े योगदान से प्रभावित हुए हैं। मैं डेविडसन परिवार के साथ-साथ एलन के कई करीबी दोस्तों, सहयोगियों और टीम के पूर्व साथियों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.