News Nation Logo
Banner

जिसकी दीवानी है पूरी दुनिया, वे खुद हैं सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के हैं फैन, जानें क्‍यों

योहान ब्लेक (Yohan Blake) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. ब्लेक (Yohan Blake) की काबिलियत का अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सका है कि महानतम एथलीट का दर्जा पा चुके उसेन बोल्ट के युग में पैदा होने के बावजूद उन्होंने अपनी चमक से चकाचौंध किया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Dec 2019, 08:58:49 AM
योहान ब्लेक Yohan Blake

योहान ब्लेक Yohan Blake (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

योहान ब्लेक (Yohan Blake) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. ब्लेक (Yohan Blake) की काबिलियत का अंदाजा सिर्फ इसी बात से लगाया जा सका है कि महानतम एथलीट का दर्जा पा चुके उसेन बोल्ट (legendary athlete Usain Bolt) के युग में पैदा होने के बावजूद उन्होंने अपनी चमक से एथलेटिक्स जगत को चकाचौंध किया. ब्लेक (athlete Yohan Blake) एथलेटिक्स जगत में एक बड़ा नाम है और दुनिया भर में उनके करोड़ों फैन्स हैं, लेकिन खुद ब्लेक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के फैन हैं. जमैका का यह ओलंपिक (Olympic champion Yohan Blake) और विश्व चैम्पियन एथलीट (world champion athlete Yohan Blake) एक खास मकसद से भारत आया हुआ है. भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में करीब 1.5 लाख लोगों की मौत होती है और ब्लेक चाहते हैं कि भारतीय सड़क सुरक्षा को गम्भीरता से लें, क्योंकि मानव संसाधन की इस तरह की हानि से किसी देश को भारी आर्थिक और सामाजिक नुकसान होता है.

यह भी पढ़ें ः इंग्लिश कप्तान जोए रूट को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर से वापसी की उम्मीद

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अगले साल फरवरी में भारत में खेली जाने वाली रोड सेफ्टी वर्ल्‍ड सीरीज के प्रोमोशन के लिए भारत आए ब्लेक ने अपना यह संदेश प्रसारित करने के बाद भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता पर ध्यान केंद्रित किया और कहा कि वह एथलेटिक्स से अधिक क्रिकेट से प्यार करते हैं और वह सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के फैन हैं. ब्लेक की तरह सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने भी फर्राटेदार क्रिकेट खेली है. जिस तरह योहान ब्लेक ने उसेन बोल्ट से लगातार मिल रही प्रतिस्पर्धा के बावजूद एथलेटिक्स में अपनी चमक लगातार बनाए रखी, उसी तरह सहवाग ने सचिन के युग में पैदा होने के बावजूद अपनी एक अलग पहचान बनाई और खुद को दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर रखा. जहां तक सचिन तेंदुलकर की बात है तो उन्होंने अपनी विस्फोटक शैली से भारतीय क्रिकेट को नया मिजाज दिया. वह भारत के पहले मास्टर ब्लास्टर कहलाए.

यह भी पढ़ें ः COA ने की थी जिसकी उपेक्षा, जसप्रीत बुमराह उसी ट्रेनर संग कर रहे हैं रिहैब

एथलेटिक्स के साथ-साथ क्रिकेट को लेकर योहान ब्लेक की सोच बिल्कुल साफ है. अगले साल होने वाला टोक्यो ओलंपिक उनका अंतिम ओलंपिक है और इसके बाद वह क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं. ब्लेक इंडियन प्रीयिमर लीग (IPL) क्लब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, काउंटी क्लब यार्कशायर के लिए खेलना चाहते हैं. यही नहीं, उनकी इच्छा वेस्टइंडीज के लिए भी खेलने की थी, लेकिन वह शायद अब पूरी न हो. ब्लेक के अलावा बोल्ट ने भी एथलेटिक्स से संन्यास लेने के बाद पेशेवर फुटबाल खेलने की इच्छा जाहिर की थी और वह खेले भी.

यह भी पढ़ें ः अब हर टेस्‍ट सीरीज में कम से कम एक मैच हो सकता है डे नाइट

ऐसा नहीं है कि योहान ब्लेक का क्रिकेट से कोई नाता नहीं है. एक समय वह किंग्सटन क्रिकेट क्लब के लिए खेला करते थे. एक गेंदबाज के तौर पर ब्लेक ने एक बार गेंदबाजी करते हुए 10 रन देकर चार विकेट भी लिए थे. क्रिकेट के प्रति प्यार ही ब्लेक को 2012 में लॉर्ड्स ले गया था, जहां 16 अगस्त को उन्होंने लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए टेस्ट मैच से पहले मैच शुरू करने की औपचारिक घंटी बजाई थी. वह ऐसा करने वाले पहले गैर-पेशेवर क्रिकेट खिलाड़ी बने थे. ब्लेक ने इसी साल दो ऐसे बयान दिए, जिनसे साबित होता है कि क्रिकेट के प्रति उनका प्यार लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ब्लेक ने सितम्बर में एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि वह अपने पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करते हुए आउट करना चाहते हैं. इस पर सचिन ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि वह भी जमैकन सुपरस्टार की गेंदों का सामना करने के लिए तैयार हैं. योहान ब्लेक ने लिखा था, मैं समझता हूं कि मैं सचिन तेंदुलकर को आउट कर सकता हूं. यह मेरे जीवन का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें ः रणजी ट्रॉफी : सूर्यकुमार यादव बने मुंबई के कप्‍तान, विजय शंकर को तमिलनाडु की कमान

योहान ब्लेक ने बचपन से क्रिकेट देखा और खेला भी है. वह मानते रहे हैं कि उनके अंदर एक एथलीट से बड़ा एक क्रिकेटर है. ब्लेक की इच्छा आईपीएल खेलने की है. द पेनेसुलाकतर डॉट कॉम ने ब्लेक से हवाले से लिखा है, हां, मैं आईपीएल और यहां तक की टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता हूं. क्रिकेट मेरा पहला प्यार है और अगर मौका मिला तो मैं खेलना चाहूंगा. मैं सचिन और सहवाग से प्यार करता हूं. इसके अलावा मैं क्रिस गेल को चाहता हूं. क्रिस गेल ने हमेशा भारत जाने और आईपीएल खेलने की बात कही है. मैं अपना एथलेटिक्स करियर समाप्त होने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलना चाहता हूं.

यह भी पढ़ें ः ENG VS NEW : ड्रॉ टेस्ट में भी नया कीर्तिमान रच गए न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर

वेबसाइट आगे लिखता है कि ब्लेक ने यह भी बताया कि वह किंग्सटन क्रिकेट क्लब के लिए खेलते हुए गेंदबाजी किया करते थे और गेंद फेंकने से पहले काफी तेजी से दौड़ लगाते थे. वेबसाइट ने ब्लेक के हवाले से लिखा है, मैं तेज गेंदबाज था और गेंद फेंकने के लिए काफी तेजी से दौड़ लगाता था. एक भारतीय ने मुझे देखा और कहा कि मुझे एथलेटिक्स में किस्मत आजमाना चाहिए. क्रिकेट मेरा पहला प्यार था, लेकिन गरीब परिवार से आने के कारण मेरे परिजनों ने मुझे एथलेटिक्स में धकेल दिया.
एथलेटिक्स में शोहरत कमाने के बावजूद क्रिकेट के प्रति ब्लेक का प्यार कम नहीं हुआ. जमैका में अपने घर के पिछवाड़े ब्लेक ने क्रिकेट नेट्स लगा रखे हैं और एक बॉलिंग मशीन भी खरीद ली है. वह वहां नियमित तौर पर अभ्यास करते हैं. सचिन, सहवाग और गेल के अलावा अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के बारे में पूछे जाने पर ब्लेक ने कहा कि उन्हें विराट कोहली, ब्रायन लारा, जहीर खान, कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा और माहेला जयवर्धने पसंद हैं.

First Published : 04 Dec 2019, 08:58:49 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×