News Nation Logo
आर्यन खान पर फैसला आज दोपहर 2.45 पर आएगा मौसम खुल चुका है और चारधाम यात्रा शुरू हो चुकी है: उत्तराखंड के DGP अशोक कुमार उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है: पीएम मोदी कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है: पीएम मोदी भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था और प्रेरणा का केंद्र है: कुशीनगर में पीएम मोदी 50 से अधिक नए या ऐसे एयरपोर्ट जो पहले सेवा में नहीं थे, उन्हें चालू किया जा चुका है: पीएम मोदी CBI-CVS कांफ्रेंस में बोले पीएम मोदी-भ्रष्टाचार सिस्टम का हिस्सा नहीं हो सकता है लखीमपुर हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी अहम सुनवाई. पंजाब में कांग्रेस का बढ़ा दलित प्रेम. राहुल गांधी आज दिखाएंगे शोभा यात्रा को हरी झंडी आज शाम उत्तराखंड जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह, बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का लेंगे जायजा क्रूज ड्रग्स केस में आर्यन खान को आज मिलेगी बेल या रहेंगे जेल में ही

लेफ्ट हैंड व्यू : अवसरों का टेस्ट

लेफ्ट हैंड व्यू : अवसरों का टेस्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 05 Oct 2021, 05:00:02 PM
LEFT-HAND VIEW

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई: भारत की महिला टीम ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2006 में एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। हमने तीन दिन में वह मैच गंवा दिया। दूसरे दिन के चायकाल के बीच और तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक हम पहले ही दो बार आउट हो चुके थे।

यह पहले की तरह लग रहा था और 15 साल के बीच केवल एक समानता रही, मिताली राज और झूलन गोस्वामी। दोनों खिलाड़ी 2006 में भी थे और अब 2021 में भी टीम में शामिल रहे।

पिंक-बॉल टेस्ट परिणाम स्पष्ट रूप से बहुत कुछ दर्शाता है। हालांकि, यह एक ड्रॉ टेस्ट रहा। भारत के लिए, स्मृति मंधाना ने शतक बनाया और सभी बल्लेबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। फॉलोऑन बचाने में कामयाब होने से पहले भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम में सेंध लगाने में कामयाबी हासिल की। बारिश ने दो दिनों तक खेल बिगाड़ दिया जिसके परिणामस्वरूप खेलने के समय का अधिक नुकसान हुआ। पूरी संभावना है कि ऐसा नहीं होता, तो मैच में कुछ और प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती।

अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया होता, तो क्या महिला टेस्ट मैचों की धारणा आज की तुलना में अलग होती। शायद हां या नहीं।

भारत ने अपना पहला डे-नाइट टेस्ट ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ खेला जो अपना दूसरा टेस्ट खेल रही थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहला टेस्ट चार साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ 2017 में खेला था। चुनौती काफी बड़ी रही। हालांकि अवसर सीमित हैं, इसलिए हर बार योगदान देने का दबाव बहुत भारी होता है।

सभी महिला टीमों में, केवल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ही एशेज प्रतियोगिता के हिस्से के रूप में टेस्ट मैच खेलना जारी रखती हैं। बाकी देशों ने पिछले एक दशक या उससे अधिक समय में इस प्रारूप को फिर से शुरू करने के लिए शायद ही कोई झुकाव दिखाया हो। विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल को बढ़ावा देने के लिए सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित किया जाता है और चार दिवसीय टेस्ट मैच में निवेश नहीं किया जाता है।

इस साल की शुरूआत में, जब यह घोषणा की गई थी कि भारत की महिलाएं अपने इंग्लैंड दौरे के दौरान एक टेस्ट खेलेंगी और फिर एक गुलाबी गेंद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेलेंगी, तो इसने काफी सुर्खियां बटोरीं। लेकिन खिलाड़ियों के लिए चुनौती बड़ी रही।

पिछले छह वर्षों में, भारत में महिलाओं के लिए घरेलू क्रिकेट केवल सफेद गेंद में आयोजित किया गया है। शैफाली वर्मा और ऋचा घोष जैसे खिलाड़ी केवल एक प्रारूप में ही खेले हैं और अन्य ने शायद ही घर पर अपने अभ्यास सत्र में लाल गेंद का इस्तेमाल किया है।

लाल गेंद का सामना करने के आदी होने से लेकर गुलाबी गेंद के खिलाफ खेलने की चुनौती तक और वह भी रोशनी में भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह अच्छी चुनौती रही। यदि अधिक टेस्ट खेले जाने चाहिए तो यह तर्क फिर से रूकावट पैदा कर सकता है। हां, ऐसा होना चाहिए। लेकिन अगर हम इसे खेल के भविष्य में निवेश के रूप में देख रहे हैं, तो निस्संदेह, इस पर एक सचेत विचार देने की आवश्यकता है।

आईसीसी ने महिला क्रिकेट के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और नियोजित रोड मैप बनाया। 2009 से शुरू होकर, महिला टी20 विश्व कप पुरुषों के टूर्नामेंट के साथ-साथ आयोजित किया गया, जिसमें सेमीफाइनल और फाइनल उसी दिन खेले गए थे जिस दिन पुरुषों के मैच हुए।

2018 में, पहला स्टैंडअलोन महिला टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज में आयोजित किया गया था और 2020 में ऑस्ट्रेलिया में फाइनल में स्टेडियम के अंदर लगभग 90,000 दर्शक मौजूद थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 05 Oct 2021, 05:00:02 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो