logo-image

जसप्रीत बुमराह का साथ छोड़ मो. शमी करेंगे आराम, जानिए कब लौटेंगे भारत 

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोटिल हैं और अब वे जल्द ही भारत वापस लौटलने वाले हैं. बताया जा रहा है कि मोहम्मद शमी छह सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी गई है.

Updated on: 22 Dec 2020, 08:31 PM

नई दिल्ली :

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी चोटिल हैं और अब वे जल्द ही भारत वापस लौटलने वाले हैं. बताया जा रहा है कि मोहम्मद शमी छह सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी गई है. पता चला है कि अब वह बुधवार को ऑस्ट्रेलिया से भारत के लिए रवाना होंगे. भारत पहुंचने के बाद मोहम्मद शमी को कुछ दिन के लिए क्वारंटाइन में रहने की जरूरत होगी.

यह भी पढ़ें : BCCI AGM में गठित नई CAC लेगी चयनकर्ताओं का साक्षात्कार 

मोहम्मद शमी को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान भारत की दूसरी पारी के दौरान बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद हाथ में लगी थी. दर्द के कारण वह हाथ भी नहीं उठा पा रहे थे और इसी कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. उन्होंने फिर गेंदबाजी भी नहीं की थी. उनके हाथ का स्कैन कराया गया था, जिसमें हेयरलाइन फ्रेक्चर बताया गया था. इसके बाद अब वह मेलबर्न, सिडनी और ब्रिस्बेन में होने वाले सीरीज के बाकी तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएंगे. एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया कि मोहम्मद शमी को छह सप्ताह के आराम करने की सलाह दी गई है और अब वह बुधवार को भारत के लिए रवाना होंगे. छह सप्ताह के आराम के बाद वह जनवरी आखिर तक फिट हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : INDvAUS : अंशुमन गायकवाड ने भारतीय बल्लेबाजों को दी ये सलाह

मोहम्मद शमी के सीरीज से बाहर होने से भारत को बहुत बड़ा झटका लगा है क्योंकि तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पहले ही चोट के कारण नहीं खेल पा रहे हैं जबकि कप्तान विराट कोहली भी अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट चुके हैं. मोहम्मद शमी ने पिछली बार जब आस्ट्रेलिया का दौरा किया था तो उन्होंने 16 विकेट लिए थे. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अब दूसरा टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर 26 दिसंबर (बॉक्सिंग डे) से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS : विराट कोहली ने छोड़ा टीम का साथ, जाते जाते कही ये बड़ी बात 

मोहम्मद शमी भारत के बेहतरीन गेंदबाजों में से एक हैं और उनकी अनुपस्थिति में गेंदबाजी आक्रमण के कमजोर होने के साथ टीम को मैदान पर भी एक तेज दिमाग वाले खिलाड़ी की कमी खलेगी. इससे पहले कप्तान विराट कोहली की बातों से ही लग गया था कि शमी सीरीज के बाकी बचे मैचों के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे. उन्होंने आठ विकेट से मैच गंवाने के बाद कहा वह काफी दर्द में है, वह अपना हाथ भी नहीं उठा पा रहे हैं. उनकी चोट के बारे में हमें शाम तक पता चलेगा. शमी के चोटिल होने के बाद टीम के मेडिकल स्टाफ उनकी मदद के लिए मैदान पहुंचे लेकिन कुछ कोशिश के बाद उन्होंने ड्रेसिंग रूम वापस लौटना सही समझा जिससे भारतीय पारी 21.2 ओवर मे सिमट गयी. टीम के फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल ने दर्द कम करने वाले स्प्रे का इस्तेमाल किया लेकिन वह सहज नहीं हुए और बल्लेबाजी नहीं करने का फैसला किया. चार मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम अब 0-1 से पिछड़ गई है.

(Input ians)