News Nation Logo

Documentary स्टिंग का दावा, भारत-इंग्लैंड के मैच में भी हुई थी फिक्सिंग, ICC ने मांगा फुटेज

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 22 Oct 2018, 01:31:58 PM
तो क्या भारत-इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स के मैच में भी हुई थी फिक्सिंग (video Grab)

नई दिल्ली:  

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के रडार पर आए एक कथित मैच फिक्सर ने दावा किया है वह 15 बड़े क्रिकेट मुकाबलों के दौरान मैच फिक्सिंग में शामिल था. इस दौरान उसने 26 मौकों पर मैच फिक्सिंग की. रविवार को अल-जजीरा की ओर से जारी एक इनवेस्टिगेटिव डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि अनील मुनव्वर नाम के इस आरोपी ने 6 टेस्ट, 6 ODI और 3 Wold T-20 मैचों में फिक्सिंग का दावा किया है जिसमें साल 2011 का लॉर्ड्स में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच भी शामिल है.

'क्रिकेट मैच फिक्सर्स: द मुनव्वर फाइल्स' के शीर्षक से रिलीज इस डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने 7 मैचों में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने 5 मैचों में, पाकिस्तान के क्रिकेटरों ने 3 मैचों में और 1 अन्य देश के क्रिकेटर ने फिक्सिंग की. इनमें भारत-इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट मैच, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2011 में ही केप टाउन मं खेला टेस्ट मैच शामिल है.

इसके अलावा 2011 वर्ल्ड कप के 5 मैचों में और 2012 वर्ल्ड टी20 के 3 मैचों में भी फिक्सिंग का दावा किया गया है. साथ ही यह भी दावा है कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 2012 में खेले गए तीनों टेस्ट मैचों में फिक्सिंग की गई.

और पढ़ें: INDvsWI: कोहली ने 'विराट' शतक के साथ तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड 

अल जजीरा को कई ऐसी फाइल मिली हैं जिसमें मुनव्वर की कॉल रिकॉर्डिंग शामिल है जिसमें उसने दिनेश खंबत को फोन किया. खंबत दिनेश कलगी का साथी रहा जिसकी साल 2014 में मौत हो गई थी. 

डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि मुनव्वर में इंग्लैंड के एक प्लेयर को 2011 में कॉल किया और कहा- एशेज के लिए मुबारक हो. आपके अकाउंट में बकाया रकम एक सप्ताह में पहुंच जाएगी. इसके जवाब में प्लेयर कहता है- शानदार. हालांकि जब इस क्रिकेटर (जिसका नाम नहीं बताया गया) से पूछा गया तो उन्होंंने साफ तौर पर इंकार किया और इस ऑडियो को 'झूठा' करार दिया.

इसमें उमर अकमल को 'डी कंपनी' के एक सदस्य से होटल लॉबी में मुलाकात करते तस्वीरें दिखाई गई हैं जो दुबई में पाकिस्तान-इंग्लैंड टेस्ट से पहले की बात है.

और पढ़ें: INDvsWI: रोहित शर्मा ने तोड़ा मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, इस मामले में निकले सबसे आगे 

बता दें कि इस साल जून में अकमल को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की ऐंटी करप्शन यूनिट ने समन भेजा था जब उन्होंने कहा कि 2015 वर्ल्ड कप और हॉन्ग कॉन्ग सुपर सीरीज के दौरान मैच फिक्सरों ने उन्हें जाल में फंसाने का प्रयास किया था.

ICC की ऐंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा कि क्रिकेट की यह वैश्विक संस्था मामले की पूरी जांच करेगी.

उन्होंने कहा, 'हम इस डॉक्यूमेंट्री के कॉन्टेंट को फिर से देखेंगे और हर तरह के आरोपों की जांच की जाएगी. हमारे पास खेल से भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए पहले से काफी ज्यादा संसाधन हैं.'

First Published : 22 Oct 2018, 01:24:08 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

ICC Spot-Fixing Al Jazeera