logo-image

लाहौर हमले और भ्रष्‍टाचार ने पाकिस्‍तान क्रिकेट को बहुत नुकसान पहुंचाया, जानिए किसने कही ये बात

पाकिस्‍तान क्रिकेट का जो नाम किसी वक्‍त में हुआ करता था, अब वह नहीं रहा. किसी जमाने में पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीम काफी मजबूत मानी जाती थी और वहां एक से बढ़कर एक खिलाड़ी भी हुए, जिन्‍होंने देश दुनिया में शानदार प्रदर्शन किया और कई रिकार्ड भी बनाए.

Updated on: 21 Apr 2020, 11:17 AM

New Delhi:

पाकिस्‍तान क्रिकेट (Pakistan Cricket) का जो नाम किसी वक्‍त में हुआ करता था, अब वह नहीं रहा. किसी जमाने में पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीम काफी मजबूत मानी जाती थी और वहां एक से बढ़कर एक खिलाड़ी भी हुए, जिन्‍होंने देश दुनिया में शानदार प्रदर्शन किया और कई रिकार्ड भी बनाए. लेकिन धीरे धीरे पाकिस्‍तान के खिलाड़ियों ने खुद ही ऐसे काम किए, जिससे न तो वहां क्रिकेट रह गया और न ही कोई बड़े खिलाड़ी. अब इसी बात पर पाकिस्‍तान के पूर्व दिग्‍गज खिलाड़ी जहीर अब्‍बास ने चिंता जताई है. 

यह भी पढ़ें ः ड्वेन ब्रावो ने बताई अंदर की बात, CSK में क्‍या अहसास दिलाया जाता है

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जहीर अब्बास (Zaheer Abbas) ने कहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने देश के क्रिकेट में भ्रष्टाचार से निपटने में नरम रवैया अपनाया है, जिसने देश में खेल को उतना ही नुकसान पहुंचाया, जितना 2009 में श्रीलंका टीम पर आतंकी हमले ने पहुंचाया था. पाकिस्तान का यह पूर्व कप्तान खेलों में फिक्सिंग को अपराध की श्रेणी में लाने के सरकार से पीसीबी के आग्रह पर प्रतिक्रिया दे रहा था.

यह भी पढ़ें ः IPL : 16 करोड़ रुपये में खरीदे गए युवराज सिंह बोले- मोटी रकम दबाव बढ़ाती है

जहीर अब्बास ने कहा, यह पाकिस्तान बोर्ड का सही कदम है, क्योंकि काफी लंबे समय से भ्रष्टाचार के मामलों से निपटने में हमारा रवैया नरम रहा है. इसके कारण कई प्रकरण सामने आए, जिसने हमारी छवि को काफी नुकसान पहुंचाया और हमारी क्रिकेट प्रगति को भी प्रभावित किया. उन्होंने कहा, श्रीलंका की टीम बस पर आतंकी हमले ने अगर पाकिस्तान क्रिकेट को बड़ा नुकसान पहुंचाया और हम स्वदेश से बाहर खेलने को बाध्य हुए तो इन भ्रष्टाचार प्रकरणों ने भी वर्षों से हमारे क्रिकेट को कम नुकसान नहीं पहुंचाया. जहीर अब्बास ने कहा कि फिक्सिंग को अपराध की श्रेणी में लाने के लिए कानून बनाने का प्रयास बोर्ड को काफी पहले करना चाहिए था, क्योंकि इससे हाल के समय में सामने आए स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले नहीं होते. उन्होंने कहा, अंत में नुकसान पाकिस्तान क्रिकेट का हुआ, क्योंकि हमने अच्छे खिलाड़ी गंवा दिए और इससे भी अधिक हमने क्रिकेटरों को गलत संदेश दिया.

यह भी पढ़ें ः नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल : मोहम्‍मद कैफ बोले, युवराज सिंह के आउट होने पर लगा हार गए, लेकिन तभी

एक वक्‍त तो ऐसा भी आया जब पाकिस्‍तान के बड़े बड़े खिलाड़ी मैच फिक्‍सिंग की फांस में फंस गए थे. खिलाड़ी तो खिलाड़ी, इसमें पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तानों का भी नाम सामने आया था. इसके बाद कई साल तक यह सिलसिला चलता रहा.  पाकिस्‍तान के कई क्रिेकेटर ऐसे भी हुए जो अपने खेल के लिए जाने जाते थे, लेकिन वे गलत हाथों में फंस गए, इससे उनका प्रदर्शन भी खराब हुआ और धीरे धीरे उनका टीम से भी पत्‍ता कट गया. वहीं पाकिस्‍तान में आतंकियों ने भी इस मामले में कोई कसर नहीं छोड़ी, आतंकियों के कारण ही पाकिस्‍तान में कई देशों ने खेलने जाने से साफ इन्‍कार कर दिया था. हाल ही में श्रीलंकाई टीम ने पाकिस्‍तान का दौरा किया था, उसमें भी श्रीलंका के बड़े खिलाड़ियों ने इस दौेरे में जाने से मना कर दिया था और दूसरी टीम को पाकिस्‍तान भेजा गया.

(भाषा इनपुट)