logo-image

कुलदीप यादव दस महीने से थे दवाब में, इसे बताया सर्वश्रेष्ठ हैट्रिक

खराब फार्म के कारण टीम से निकाले जाने पर पिछले कुछ अर्से से दबाव महसूस कर रहे कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) हैट्रिक को अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करार दिया है.

Updated on: 19 Dec 2019, 02:21 PM

New Delhi:

Kuldeep Yadav hat trick : खराब फार्म के कारण टीम से निकाले जाने पर पिछले कुछ अर्से से दबाव महसूस कर रहे कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) हैट्रिक को अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करार दिया है. 2017 से 2019 तक टीम का अभिन्न अंग रहे कुलदीप यादव पिछले आईपीएल से खराब फार्म से जूझ रहे हैं. विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह चार महीने तक टीम से बाहर रहे. वह बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने भारत की 107 रन से जीत के बाद कहा, पिछले दस महीने काफी कठिन थे. लगातार अच्छा खेलने के बाद ऐसा दौर आता है जब विकेट नहीं मिलते और आप अपनी गेंदबाजी को लेकर सोच में पड़ जाते हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय कप्‍तान विराट कोहली की आक्रामकता पर क्‍या बोले विंडीज कप्‍तान कीरोन पोलार्ड

विश्व कप के बाद मैं टीम से बाहर रहा. उसके बाद चार महीने काफी मेहनत की. उन्होंने कहा, वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई में टी20 मैच पिछले चार साल में भारत का पहला मैच था. मैं नर्वस था क्योंकि काफी समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला था. यह हैट्रिक सर्वश्रेष्ठ है, क्योंकि मुझ पर काफी दबाव था. हैट्रिक गेंद से पहले उनके दिमाग में क्या चल रहा था, यह पूछने पर कुलदीप ने कहा कि वह दुविधा में थे कि अलजारी जोसेफ को कौन सी गेंद डाले. उन्होंने कहा कि खराब दौर में भी उन्हें यह कभी नहीं लगा कि वह अच्छी गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं लेकिन उन्होंने विविधता पर काम किया. उन्होंने कहा, मैने विविधता, रफ्तार और सटीक गेंदों पर काम किया. पिछले दो वनडे में प्रदर्शन अच्छा रहा. मैं खुश हूं कि विविधता के साथ गेंदबाजी की. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कुलदीप यादव की ऐतिहासिक हैट्रिक देखने से चूक गए हैं तो यहां देखिए

आपको बता दें कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मुकाबले में भारत की ओर से स्‍पिनर कुलदीप यादव ने हैट्रिक लेकर वेस्‍टइंडीज की कमर तोड़ दी. कुलदीप यादव की यह दूसरी हैट्रिक है. इससे पहले वह आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए कोलकाता वन डे में हैट्रिक ले चुके हैं. इस तरह से यह उनकी दूसरी हैट्रिक हो गई है. कुलदीप यादव ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर वेस्‍टइंडीज के तीन बल्‍लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन भेजा. यह वेस्‍टइंडीज की पारी का 33वां ओवर था. कुलदीप यादव ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर विकेट लिए. ओवर की चौथी गेंद पर उन्‍होंने पहले शाई होप को आउट किया, उसके बाद पांचवीं गेंद पर जेसन होल्‍डर को पवेलियन भेजा. इससे उनके लिए हैट्रिक चांस बन गया. इसके तुरंत बाद उन्‍होंने आखिरी और छठी गेंद पर अल्‍जारी जोसेफ को भी आउट कर दिया. इसके बाद पूरी टीम खुशी से झूम उठी.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : आईपीएल नीलामी आज, जो आप जानना चाहें वह सब यहां पढ़ें

इस हैट्रिक के साथ ही कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम के पहले ऐसे सदस्‍य बन गए हैं, जिन्‍होंने वन डे में दो बार हैट्रिक लेने का कमाल किया है. अपने ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने 78 रनों के कुल योग पर खेल रहे शाई होप को आउट किया. उनका शानदार कैच भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने बाउंड्री के पास लपका. शाई होप के आउट होते ही वेस्‍टइंडीज की जो कुछ जीतने की संभावना बन रही थी, वह खत्‍म होती हुई दिखी. इसके बाद आए जेसन होल्‍डर अभी ठीक से अपने पैर जमा भी नहीं पाए थे कि 11 रन के कुल स्‍कोर पर उन्‍हें आउट किया. हेल्‍डर का कैच विकेट कीपर ऋषभ पंत ने लपक लिया. ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अभी अभी आए अल्‍जारी जोसेफ को अपना निशाना बनाया. इस गेंद पर स्‍लिप भी लगा दी गई थी, अल्‍जारी ने गेंद को रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके और गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और सीधे केदार जाधव के हाथों में समा गई.

(इनपुट भाषा)