logo-image

पहला मैच खेलने जा रहे थे कुलदीप यादव, अनिल कुंबले आए और बोले....

कुलदीप यादव ने कहा, मैं कुछ देर के लिए रुका, फिर मैंने कहा जी सर मैं पांच विकेट लूंगा. लक्ष्मण शिवरामाकृष्णनन सर ने मुझे मेरी टेस्ट कैप दी थी.

Updated on: 03 May 2020, 10:28 AM

New Delhi:

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) भारत की लिमिटेड ओवरों की टीम का अहम हिस्सा हैं. उन्होंने बताया है कि पूर्व कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने कैसे उन्हें पदार्पण के बारे में बताया था और कहा था कि उन्हें मैच में पांच विकेट लेने हैं. कुलदीप ने 2017 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशला में पदार्पण किया था. क्रिकबज के यूट्यूब शो स्पाइसी पिच पर बात करते हुए कुलदीप यादव (Chinaman bowler Kuldeep Yadav) ने अपने पदार्पण मैच से पहले कोच अनिल कुंबले के साथ हुई बातचीत का जिक्र किया. कुलदीप यादव ने बताया, जब मैं धर्मशाला में टेस्ट पदार्पण की बात याद करता हूं तो भावुक हो जाता हूं. मेरे लिए सबसे अहम बात यह थी कि मैं कैसे अच्छा प्रदर्शन करूंगा. मुझे मैच से पहले का दिन याद है. अनिल सर मेरे पास आए थे और उन्होंने मुझसे कहा था कि तुम कल खेल रहे हो, तुम्हें पांच विकेट लेने हैं.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को लेकर एमएसके प्रसाद ने किया बड़ा खुलासा, बोले विश्‍व कप 2019 के बाद.....

कुलदीप यादव ने कहा, मैं कुछ देर के लिए रुका, फिर मैंने कहा जी सर मैं पांच विकेट लूंगा. लक्ष्मण शिवरामाकृष्णनन सर ने मुझे मेरी टेस्ट कैप दी थी. उन्होंने मुझसे कुछ कहा था जो मैं पूरी तरह से भूल गया क्योंकि मैं उस समय पूरी तरह से ब्लैंक था. चाइनामैन गेंदबाज ने कहा, मैं काफी दबाव महसूस कर रहा था. मैं काफी नर्वस था. मुझे लगा था कि यह बड़ा मंच है. मैं यहां कैसा प्रदर्शन करूंगा. इसके बाद मैंने कुछ ओवर फेंके फिर मैं शांत हुआ. मैंने सोचा था कि मैं इसे रणजी ट्रॉफी मैच की तरह खेलूंगा.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी क्रिकेट में लौटने से पहले इस जगह जाने को तैयार

आपको बता दें कि इस मैच में कुलदीप यादव पूरे पांच विकेट तो नहीं ले पाए थे, लेकिन उन्‍होंने मैच की पहली ही पारी में आस्‍ट्रेलिया के चार विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी. हालांकि दूसरी पारी में उन्‍हें कोई विकेट नहीं मिला था. कुलदीप यादव ने पहली पारी में कुलदीप यादव ने 23 ओवर गेंदबाजी की, उसमें तीन ओवर मेडन रखकर 68 रन देकर चार विकेट लिए थे. वहीं अगर दूसरी पारी की बात करें तो कुलदीप यादव ने पांच ओवर ही गेंदबाजी की थी, इसमें उन्‍होंने 23 रन दिए थे, लेकिन विकेट उन्‍हें कोई भी नहीं मिला था. तो कुलदीप यादव ने जो वादा अनिल कुंबले से किया था, उसके लिए कुलदीप ने कोशिश तो पूरी की, लेकिन वे केवल एक ही विकेट से चूक गए थे.

यह भी पढ़ें ः OMG : मोहम्‍मद शमी ने तीन बार खुदकुशी के बारे में सोचा था, लेकिन क्‍यों

आपको बता दें कि इससे पहले एक चैट के दौरान ही कुलदीप यादव ने आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर कुछ बातें कही थीं. कुलदीप यादव ने कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) की वेबसाइट से कहा था मैं आईपीएल 2020 के लिये पूरी तरह से तैयार था. मैंने इसके लिए अच्छी योजना बना रखी थी. मैं इस आईपीएल में सफलता के प्रति शत प्रतिशत आश्वस्त था. पिछले सत्र के बारे में कुलदीप ने कहा, जब मैं आईपीएल में उतरा तो मैंने बहुत अभ्यास नहीं किया था. आईपीएल 2019 का सबसे बड़ा सबक यह रहा कि मैंने सत्र के लिए कोई योजना नहीं बनाई थी. उन्होंने कहा, पिछले साल विशेषकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत अधिक क्रिकेट खेली गई. मैं आईपीएल शुरू होने से केवल तीन दिन पहले टीम से जुड़ा था. इसलिए योजना सही तरह से नहीं बनी.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की T20 विश्व कप जीत ने इसे बदल दिया, जानिए किसने कही यह बड़ी बात

कुलदीप यादव ने हालांकि कहा कि पिछला सत्र उनके लिए बहुत खराब नहीं रहा और उन्होंने भले ही विकेट नहीं लिए, लेकिन किफायती गेंदबाजी की. उन्होंने कहा, ऐसा भी नहीं है कि पिछला आईपीएल मेरे लिए बुरा रहा. मैंने अच्छी गेंदबाजी की. लेकिन लेग स्पिनर की सफलता उसके द्वारा लिए गए विकेटों पर निर्भर करती है. मैं अधिक विकेट नहीं ले पाया था, लेकिन मेरा इकोनोमी रेट अच्छा था. कुलदीप यादव ने कहा, जब आप विकेट नहीं लेते तो आपको आत्मविश्वास थोड़ा डगमगा जाता है. इसके अलावा एक मैच में मैंने काफी रन लुटा दिए जिससे मेरा आत्मविश्वास गिर गया. उन्होंने केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर और कोच वसीम अकरम की भी जमकर प्रशंसा की जिनसे वह अपने शुरुआती दिनों में काफी प्रभावित थे. कुलदीप ने कहा, गौती भाई का केकेआर के शुरुआती दिनों में मुझ पर काफी ज्यादा प्रभाव था. वह हमेशा मुझसे काफी बात करते थे. केकेआर के समय में ही नहीं बल्कि इसके बाद भी पिछले दो वर्षों में ऐसा जारी रहा है.

यह भी पढ़ें ः Sports TOP 5 News : धोनी के लिए ये क्‍या बोले गए पंत, आकाश चोपड़ा ने चुनी ऐसी टीम

कुलदीप यादव ने 25 मार्च 2017 को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की. कुलदीप अभी तक कुल 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट चटका चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57 पर 5 है जबकि एक पूरे मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 119 पर 6 है.