logo-image

कानपुर के कुलदीप यादव ने 19 साल की उम्र में ले ली थी पहली हैट्रिक, अब लगाई तीसरी

भारतीय टीम के स्‍टार गेंदबाज और चाइनामैन स्‍पिनर माने जाने वाले कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ बुधवार को खेले गए मैच में शानदार हैट्रिक (Kuldeep Yadav hat trick) ली.

Updated on: 18 Dec 2019, 11:51 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के स्‍टार गेंदबाज और चाइनामैन स्‍पिनर माने जाने वाले कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के खिलाफ बुधवार को खेले गए मैच में शानदार हैट्रिक (Kuldeep Yadav hat trick) ली. यह उनकी वन डे में दूसरी हैट्रिक है, वे वन डे में दूसरी बार हैट्रिक लेने वाले भारत के पहले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले भी वे एक बार हैट्रिक ले चुके हैं. वह इससे पहले आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए कोलकाता वन डे में हैट्रिक ले चुके हैं. इस तरह से यह उनकी दूसरी हैट्रिक हो गई है. कुलदीप यादव ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर वेस्‍टइंडीज के तीन बल्‍लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन भेजा. यह वेस्‍टइंडीज की पारी का 33वां ओवर था. हालांकि अगर ठीक से देखा जाए तो यह उनकी तीसरी हैट्रिक हो गई है. दो हैट्रिक तो हम आपको बता चुके हैं, लेकिन तीसरी हैट्रिक उन्‍होंने कब और कहां ली है, यह भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले आपको आज कुलदीप यादव के बारे में कुछ और भी जानना चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI 2nd ODI LIVE : भारत ने दूसरे मैच में वेस्‍टइंडीज को 107 रन से हराया

हाल ही में कुलदीप यादव ने अपना जन्‍मदिन भी मनाया था. कुलदीप यादव 14 दिसंबर 1994 को उत्‍तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी यानी कानपुर के रहने वाले हैं. उन्‍होंने अंडर 19 में शानदार प्रदर्शन किया था, उसके बाद उन्‍हें भारतीय टीम में शामिल किया गया था. हालांकि भारत की ओर से इस वक्‍त युजवेंद्र चहल भी खेल रहे हैं, इसलिए कुलदीप यादव को लगातार खेलने का मौका नहीं मिल पा रहा है, लेकिन जब भी उन्‍हें मौका मिलता है, वे अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो जाते हैं. अब हम आपको बताते हैं कि उन्‍होंने पहली हैट्रिक कब ली थी. यह हैट्रिक उन्‍होंने साल 2014 में ली थी और तब से अंडर 19 टीम से खेला करते थे. उस वक्‍त अंडर 19 में स्‍कॉटलैंड के खिलाफ तीन गेंदों में तीन विकेट लेकर कमाल कर दिया था.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा को पछाड़ने के लिए विराट कोहली को आखिरी मैच में बनाने होंगे 136 रन

अब इस मैच की बात जो आज खेला जा रहा है. इसमें कुलदीप यादव ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर विकेट लिए. ओवर की चौथी गेंद पर उन्‍होंने पहले शाई होप को आउट किया, उसके बाद पांचवीं गेंद पर जेसन होल्‍डर को पवेलियन भेजा. इससे उनके लिए हैट्रिक चांस बन गया. इसके तुरंत बाद उन्‍होंने आखिरी और छठी गेंद पर अल्‍जारी जोसेफ को भी आउट कर दिया. इसके बाद पूरी टीम खुशी से झूम उठी. अपने ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने 78 रनों के कुल योग पर खेल रहे शाई होप को आउट किया. उनका शानदार कैच भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने बाउंड्री के पास लपका. शाई होप के आउट होते ही वेस्‍टइंडीज की जो कुछ जीतने की संभावना बन रही थी, वह खत्‍म होती हुई दिखी. इसके बाद आए जेसन होल्‍डर अभी ठीक से अपने पैर जमा भी नहीं पाए थे कि 11 रन के कुल स्‍कोर पर उन्‍हें आउट किया. हेल्‍डर का कैच विकेट कीपर ऋषभ पंत ने लपक लिया. ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अभी अभी आए अल्‍जारी जोसेफ को अपना निशाना बनाया. इस गेंद पर स्‍लिप भी लगा दी गई थी, अल्‍जारी ने गेंद को रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके और गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और सीधे केदार जाधव के हाथों में समा गई.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान कोहली शून्‍य पर आउट, लेकिन बना दिया विराट रिकार्ड

हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने हैट्रिक पूरी की थी, वह T20 मैच था. दीपक चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.