logo-image

कुलदीप यादव ने वन डे में दूसरी बार ली हैट्रिक, बना दिया नया कीर्तिमान

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मुकाबले में भारत की ओर से स्‍पिनग कुलदीप यादव ने हैट्रिक लेकर वेस्‍टइंडीज की कमर ही तोड़ दी.

Updated on: 18 Dec 2019, 08:55 PM

New Delhi:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मुकाबले में भारत की ओर से स्‍पिनग कुलदीप यादव ने हैट्रिक लेकर वेस्‍टइंडीज की कमर ही तोड़ दी. कुलदीप यादव की यह दूसरी हैट्रिक है. इससे पहले भी वे एक बार हैट्रिक ले चुके हैं. वह इससे पहले आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए कोलकाता वन डे में हैट्रिक ले चुके हैं. इस तरह से यह उनकी दूसरी हैट्रिक हो गई है. कुलदीप यादव ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर वेस्‍टइंडीज के तीन बल्‍लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पर पवेलियन भेजा. यह वेस्‍टइंडीज की पारी का 33वां ओवर था.

कुलदीप यादव ने अपने सातवें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर विकेट लिए. ओवर की चौथी गेंद पर उन्‍होंने पहले शाई होप को आउट किया, उसके बाद पांचवीं गेंद पर जेसन होल्‍डर को पवेलियन भेजा. इससे उनके लिए हैट्रिक चांस बन गया. इसके तुरंत बाद उन्‍होंने आखिरी और छठी गेंद पर अल्‍जारी जोसेफ को भी आउट कर दिया. इसके बाद पूरी टीम खुशी से झूम उठी.

इस हैट्रिक के साथ ही कुलदीप यादव भारतीय क्रिकेट टीम के पहले ऐसे सदस्‍य बन गए हैं, जिन्‍होंने वन डे में दो बार हैट्रिक लेने का कमाल किया है. अपने ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने 78 रनों के कुल योग पर खेल रहे शाई होप को आउट किया. उनका शानदार कैच भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने बाउंड्री के पास लपका. शाई होप के आउट होते ही वेस्‍टइंडीज की जो कुछ जीतने की संभावना बन रही थी, वह खत्‍म होती हुई दिखी. इसके बाद आए जेसन होल्‍डर अभी ठीक से अपने पैर जमा भी नहीं पाए थे कि 11 रन के कुल स्‍कोर पर उन्‍हें आउट किया. हेल्‍डर का कैच विकेट कीपर ऋषभ पंत ने लपक लिया. ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अभी अभी आए अल्‍जारी जोसेफ को अपना निशाना बनाया. इस गेंद पर स्‍लिप भी लगा दी गई थी, अल्‍जारी ने गेंद को रोकने का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके और गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और सीधे केदार जाधव के हाथों में समा गई.

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा हैट्रिक लेने का रिकार्ड श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा कर चुके हैं. वे अब तक तीन बार हैट्रिक लेने का कमाल कर चुके हैं. अब कुलदीप यादव के नाम दो हैट्रिक हो चुकी हैं. कुलदीप के अलावा पाकिस्‍तान के वसीम अकरम, पाकिस्‍तान के ही सकलैन मुश्‍ताक, श्रीलंका के चामिंडा वास और न्‍यूजीलैंड ट्रेंट बॉल्‍ट भी दो बार हैट्रिक ले चुके हैं. एक दिवसीय क्रिकेट की बात करें तो भारत की ओर से यह छठी हैट्रिक है.

हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने हैट्रिक पूरी की थी, वह T20 मैच था. दीपक चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में लगातार गेंदों पर लिट्टन दास (नौ) और सौम्या सरकार (शून्य) को आउट करके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई. वाशिंगटन सुंदर ने सीमा रेखा पर लिट्टन का खूबसूरत कैच लपका जबकि सरकार ने आते ही ढीला शाट खेला. दीपक चाहर ने शफीउल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम बिप्लव को आउट करके हैट्रिक पूरी की.

हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टेस्ट : हरभजन सिंह, इरफान पठान, जसप्रीत बुमराह
वनडे : चेतन शर्मा, कपिल देव, कुलदीप यादव(दो बार), मोहम्मद शमी
टी20 : दीपक चाहर