News Nation Logo

कोहली ने दिए संकेत, धवन और राहुल दोनों खेल सकते हैं, मैं नीचे आ सकता हूं

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सोमवार को संकेत दिए कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंतिम एकादश में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) दोनों को जगह देने के लिए वह नीचे आ सकते हैं.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Jan 2020, 03:17:48 PM
विराट कोहली और रोहित शर्मा

विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo Credit: gettyimages)

Mumbai:  

India vs Australia One Day Series :  भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने सोमवार को संकेत दिए कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंतिम एकादश में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) दोनों को जगह देने के लिए वह बल्लेबाजी क्रम में स्वयं नीचे आ सकते हैं. उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का अंतिम एकादश में चुना जाना तय है, लेकिन टीम प्रबंधन का शिखर धवन (Shikhar Dhawan) या केएल राहुल (KL Rahul) को चुनने का मुश्किल फैसला करना है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को हालांकि ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि ये दोनों नहीं खेल सकें. विराट कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, देखिए, फार्म में चल रहा खिलाड़ी हमेशा टीम के लिए अच्छा होता है... बेशक आप चाहते हैं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध रहें और इसके बाद चुनते हैं कि टीम के लिए संयोजन क्या होना चाहिएण. ऐसा संभावना हो सकती है कि तीनों रोहित, शिखर और राहुल खेल सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या सोते हुए भी यो-यो टेस्ट पास कर सकते हैं, लेकिन...

यह पूछने पर कि क्या वह बल्लेबाजी क्रम में नीचे आ सकते हैं, कप्‍तान विराट कोहली ने कहा, हां, इसकी संभावना है. ऐसा करने में मुझे बेहद खुशी होगी. मैं किसी क्रम को अपने लिए तय नहीं किया है. मैं कहां बल्लेबाजी करूं, इसे लेकर मैं असुरक्षित नहीं हूं. विराट कोहली ने कहा कि उनके लिए निजी उपलब्धियों के पीछे भागने की जगह यह अधिक महत्वपूर्ण है कि वह कप्तान के रूप में कैसी विरासत छोड़कर जाएंगे. उन्होंने कहा, टीम के कप्तान के रूप में यह सुनिश्चित करना भी मेरा काम है कि अगला समूह तैयार रहे. कभी अन्य लोग शायद ऐसा नहीं सोचते लेकिन एक कप्तान के रूप में आपका काम मौजूदा टीम को देखना ही नहीं बल्कि वह टीम तैयार करना भी है जो आप किसी और को जिम्मेदारी देते हुए उसे सौंपकर जाओगे.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : रिकी पोंटिंग को भरोसा, भारत को उसके घर में हराएगी आस्ट्रेलिया

आपको बता दें कि इससे पहले कहा जा रहा था कि भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह चुनने की होगी कि रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज शिखर धवन और केएल राहुल में से कौन करेगा. अगर मौजूदा फार्म को मानक माना जाता है तो राहुल इस दौड़ में शिखर धवन को पीछे छोड़ देंगे, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के क्रिकेट में शिखर धवन का रिकार्ड शानदार है. दोनों टीमों के बीच एकदिवसीय विश्व कप में पिछले मुकाबले के दौरान शिखर धवन ने शतक जड़कर भारत की आसान जीत की नींव रखी थी. हालांकि इस मुकाबले को सात से अधिक महीने बीत चुके हैं और तब से शिखर धवन चोटों से परेशान रहे हैं. शिखर धवन इस दौरान खराब फार्म से भी जूझते रहे, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ पिछले टी20 अंतरराष्ट्रीय में उन्होंने अर्धशतक जड़ा था. विश्व कप के दौरान शिखर धवन की मौजूदगी में केएल राहुल कामचलाऊ हल के तौर पर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन इस क्रम पर श्रेयस अय्यर के उम्दा प्रदर्शन से वानखेड़े स्टेडियम में शिखर धवन या केएल राहुल में से एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलेगी.

First Published : 13 Jan 2020, 03:12:42 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.