logo-image

ऑस्ट्रेलिया है डे-नाइट टेस्ट का बादशाह, हैरान कर देगा पिंक बॉल क्रिकेट का इतिहास

साल 2015 से लेकर अभी तक कुल 11 डे-नाइट टेस्ट खेले जा चुके हैं. जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है.

Updated on: 31 Oct 2019, 04:29 PM

New Delhi:

3 मैचों की टी20 सीरीज और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए 15 सदस्यीय बांग्लादेश क्रिकेट टीम बुधवार को दिल्ली पहुंच गई. 2 नवंबर से शुरू होने वाले बांग्लादेश के भारत दौरे के लिए बीसीबी (बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड) ने महमुदूल्लाह को टीम की कप्तानी सौंपी है. बुधवार को दिल्ली पहुंचने के बाद बांग्लादेश के कप्तान महमुदूल्लाह ने कहा कि भारत दौरे पर शाकिब हल हसन की गैर-मौजूदगी टीम को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी. भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 3 नवंबर को दिल्ली में, दूसरा मैच 7 नवंबर को राजकोट में और तीसरा मैच 10 नवंबर को राजकोट में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- कप्तान कोहली के सामने Pink Ball का विराट चैलेंज, टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा Day-Night टेस्ट

टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच 14 से 18 नवंबर तक इंदौर में और दूसरा टेस्ट 22 से 26 नवंबर तक कोलकाता खेला जाएगा. कोलकाता में दोनों देशों के बीच पहला दिन रात टेस्ट खेला जाएगा. डे-नाइट टेस्ट का इतिहास यूं तो बहुत पुराना नहीं है, लेकिन ऐसे कई क्रिकेट फैंस हैं जिन्हें इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है. यदि आप भी डे-नाइट टेस्ट के इतिहास के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको यहां डे-नाइट टेस्ट से जुड़ी कई अहम बातें बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- छठ की छुट्टी के लिए पुलिसकर्मियों को खानी पड़ रही है छठी मां की कसम, जानें पूरा सच

अंतरराष्ट्रीय डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत साल 2015 में हुई थी. क्रिकेट इतिहास पहला डे-नाइट (पिंक बॉल क्रिकेट) मैच ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच एडिलेड के ओवल मैदान पर खेला था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट से हरा दिया था. दूसरा मैच पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच साल 2016 में 13-17 अक्टूबर तक दुबई में खेला गया था, जहां पाकिस्तान ने 56 रनों से मैच जीता था. तीसरा मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच साल 2016 में 24 से 28 नवंबर के बीच खेला गया था, इसमें ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें- Amazon.in ने तो बीजेपी सांसद को भी नहीं छोड़ा, 12000 रुपये के फोन के बजाए भेज दिए पत्थर

चौथा मैच साल 2016 में 15 से 19 दिसंबर तक ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच ब्रिस्बेन में खेला गया था, इसमें भी ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी. 5वां मैच साल 2017 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बर्मिंघम में खेला गया था, यहां इंग्लैंड ने पारी और 209 रनों से जीत हासिल की थी. 6ठा मैच अक्टूबर 2017 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दुबई में खेला गया था, यहां श्रीलंका ने पाकिस्तान को 68 रनों से हरा दिया था. 7वां मैच दिसंबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एडिलेड में खेला गया और यहां भी ऑस्ट्रेलिया ने ही बाजी मारी.

ये भी पढ़ें- 'काली करतूत' का खुलासा होने के बाद शाकिब अल हसन ने MCC से दिया इस्तीफा, ICC ने लगाया है 2 साल का बैन

डे-नाइट इतिहास का 8वां मैच दिसंबर 2017 में ही दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया था. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पारी और 120 रनों से जीत प्राप्त की थी. 9वां मैच मार्च 2018 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच ऑकलैंड में खेला गया था, यहां न्यूजीलैंड ने पारी और 49 रनों से जीत दर्ज की थी. जून 2018 में 10वां मैच खेला गया था, जिसमें श्रीलंका ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हरा दिया था. जनवरी 2019 में खेले गए 11वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को पारी और 40 रनों से हराया था.

ये भी पढ़ें- AUS vs SL, 2nd T20: ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया, सीरीज पर किया कब्जा

साल 2015 से लेकर अभी तक कुल 11 डे-नाइट टेस्ट खेले जा चुके हैं. जिनमें ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 5 मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है. गुलाबी गेंद से खेले गए मैच में सबसे बड़ी जीत इंग्लैंड को हासिल हुई है. साल 2017 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच बर्मिंघम में खेला गया था, यहां इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को पारी और 209 रनों से हरा दिया था. और अब बारी भारत की है जो कि टेस्ट की नंबर-1 टीम है और इस लिहाज से कोहली एंड कंपनी के सामने ये दबाव जरूर होगा कि वो डे-नाइट टेस्ट में कैसा प्रदर्शन करते है. भारत के सामने डे-नाइट टेस्ट मैच को लेकर कुछ चुनौतियां भी हैं और इसमें सबसे बड़ी चुनौती है पिंक बॉल. जिससे भारतीय खिलाड़ियों के पास ज़्यादा अनुभव नही हैं.