logo-image

KL Rahul : BCCI ने केएल राहुल से छीनी विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी ! लेटेस्ट अपडेट ने किया हैरान

KL Rahul : केएल राहुल से जुड़ी बड़ी अपडेट सामने आ रही है कि इस पूरी सीरीज में उपकप्तान केएल राहुल बतौर विकेटकीपर नहीं बल्कि बतौर बल्लेबाज खेलते नजर आएंगे. 

Updated on: 14 Jan 2024, 07:04 PM

नई दिल्ली:

KL Rahul : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से होने वाली है. बीसीसीआई ने शुरुआती 2 टेस्ट के लिए 16 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है, जिसमें 22 साल के विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को मेडेन कॉल-अप मिला है. अब इस बीच रिपोर्ट्स के हवाले से एक बड़ी जानकारी सामने आ रही है कि इस पूरी सीरीज में उपकप्तान केएल राहुल बतौर विकेटकीपर नहीं बल्कि बतौर बल्लेबाज खेलते नजर आएंगे. 

KL Rahul नहीं करेंगे विकेटकीपिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती 2 मैचों में केएल राहुल को स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में देखा जा सकता है. यानी राहुल खेलेंगे तो जरूर लेकिन विकेटकीपिंग नहीं करेंगे... बीसीसीआई के एक सूत्र ने अपने बयान में कहा कि, "राहुल अब से विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे. विदेशी टेस्ट में आपको सिर्फ तेज गेंदबाजों के सामने खड़ा होना होता है, भारत में विकेटकीपिंग करना आसान नहीं है, जहां स्पिनर लगातार बॉलिंग करते हैं. स्पिन के अनुकूल घरेलू विकेटों पर गेंद तेजी से उछल सकती है या घूम सकती है. आपको ऊपर-नीचे होते रहना होगा। हम उस भूमिका में एक स्पेशलिस्ट चाहते हैं."

साउथ अफ्रीका में केएल ने संभाली थी जिम्मेदारी

केएल राहुल ने तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली है. हाल ही में साउथ अफ्रीका में खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में केएल विकेटकीपिंग दस्तानों में विकेट के पीछे नजर आए थे और उन्हें बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज प्लेइंग-11 में शामिल किया था. सेंचुरियन टेस्ट में तो उनके बल्ले से शतक भी निकला था. लेकिन ऐसा लग रहा है कि भारतीय विकेटों पर बीसीसीआई कोई रिस्क नहीं लेना चाहता, इसलिए केएल राहुल से कीपिंग की जिम्मेदारी वापस ली जा सकती है. अब सवाल ये उठता है कि अगर केएल विकेटकीपर नहीं होंगे, तो ये रोल कौन निभाएगा? क्या केएस भरत को चांस मिलेगा या फिर युवा जुरेल के हाथों में दस्ताने पहनाए जाएंगे? 

ध्रुव जुरेल के आंकड़ें हैं अच्छे

ध्रुव जुरेल ने बहुत ही कम समय में बल्लेबाजी के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में अपनी विकेटकीपिंग की प्रतिभा भी दिखाई है. इंग्लैंड लायंस के खिलाफ भी उन्होंने इंडिया ए के लिए केवल 38 गेंदों पर 50 रन बनाए थे. सोशल मीडिया पर उनकी शानदार विकेटकीपिंग के कुछ वीडियोज भी वायरल हो रहे हैं. खैर, देखना बड़ा ही दिलचस्प होने वाला है कि इंग्लैंड के खिलाफ विकेटकीपिंग का रोल कौन संभालेगा?