logo-image

'केएल राहुल को बनना चाहिए टेस्ट टीम का कप्तान'

विराट कोहली के बाद टेस्ट टीम का कप्तान कौन होगा यह बड़ा सवाल बना हुआ है. इसके लिए कई दावेदार माने जा रहे हैं. 

Updated on: 17 Jan 2022, 03:52 PM

नई दिल्ली :

केएल राहुल (KL Rahul) को विराट कोहली (Virat Kohli) के स्थान पर टेस्ट टीम का कप्तान बनाया जाना चाहिए. टेस्ट टीम की कप्तानी के लिए ऐसा व्यक्ति चुना जाना चाहिए जो ज्यादा समय तक कप्तानी की जिम्मेदारी निभा सके. केएल राहुल 29 साल के हैं और वह अभी लंबे समय तक खेलेंगे. ऐसे में केएल राहुल बतौर कप्तान एक बेहतर विकल्प हैं. यह बात बीसीसीआई के पूर्व सचिव संजय जगदले ने कही है. संजय जगदले ने मीडिया से बातचीत में कहा कि केएल राहूल सभी फॉर्मेट में खेल चुके हैं और कप्तान के तौर पर भी अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं. वह टेस्ट टीम में कप्तान के तौर पर बेहतर विकल्प हैं. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022: वर्ल्ड कप कराएगा आईपीएल में भारी फायदा, नये चेहरों पर लगेगी करोड़ों की बोली

बता दें कि हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. विराट कोहली का यह फैसला भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को चौंकाने वाला था. सबसे बड़ी बात थी कि कुछ समय पहले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने यह घोषणा की थी कि वह टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ रहे हैं. इसके पीछे उन्होंने अत्याधिक क्रिकेट के दबाव को कारण बताया था. इसके बाद कोहली ने आईपीएल टीम आरसीबी के भी कप्तानी छोड़ दी थी. भारत की दक्षिण अफ्रीका सीरीज से पहले बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी भी विराट कोहली से ले ली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का कप्तान रोहित शर्मा को बनाया और विराट कोहली के पास केवल टेस्ट की कप्तानी रह गई थी. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से मिली हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट सीरीज से भी कप्तानी छोड़ दी. कप्तानी छोड़ने के साथ ही कोहली ने ट्वीटर अकाउंट पर एक लंबा-चौड़ा मैसेज भी पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा है कि उन्होंने पिछले कई महीने में चीजों को बेहतर करने का प्रयास किया. उनके इस फैसले से क्रिकेट जगत में एकदम हलचल मची है. 

सबसे बड़ा सवाल ये उठाया जा रहा है कि टेस्ट टीम का अगला कप्तान कौन होगा. इस रेस में रोहित शर्मा, केएल राहूल और अजिंक्य रहाणे की चर्चा है. रोहित शर्मा का नाम प्रमुख तौर पर सामने आ रहा है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा को बीसीसीआई कप्तान बना चुका था लेकिन उनकी चोट आड़े आ गई. चोट के कारण रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट सीरीज और फिर वनडे सीरीज, दोनों से बाहर हो गए. ऐसे में वनडे की कमान केएल राहुल का हाथ में आ गई. रोहित शर्मा की उम्र भी 35 साल से अधिक  हो चुकी है. वहीं अजिंक्य रहाणे अफ्रीका से सीरीज से पहले टेस्ट में उपकप्तान थे लेकिन खराब फॉर्म के कारण उपकप्तानी ले ली गई. अब विराट के संन्यास के बाद फिर बड़ा सवाल है कि टेस्ट का कप्तान कौन.