logo-image

केएल राहुल शतक लगाने से चूके, लेकिन इससे पहले वे मार चुके हैं दो शतक, जानें और किसने लगाया है शतक

दुनिया के न जाने कितने बड़े बल्‍लेबाज ऐसे हैं, जो वन डे और टेस्‍ट क्रिकेट के दिग्‍गज बल्‍लेबाज माने जाते हैं, लेकिन T20 में वे एक भी शतक नहीं लगा सके हैं.

Updated on: 12 Dec 2019, 03:22 PM

New Delhi:

T20 century batsman : भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) बुधवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में भले ही अपना शतक पूरा न कर पाए हों, लेकिन केएल राहुल (Lokesh Rahul) भारत ही नहीं बल्‍कि दुनिया के उन बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाते हैं, जिन्‍होंने T20 में एक ही नहीं बल्‍कि दो शतक लगाए हैं. T20 जैसे फॉर्मेट में जहां अर्धशतक लगाना ही बड़ी बात है, वहां शतक लगाने के बारे में जल्‍दी कोई भी खिलाड़ी नहीं सोच पाता. दुनिया के न जाने कितने बड़े बल्‍लेबाज ऐसे हैं, जो वन डे और टेस्‍ट क्रिकेट के दिग्‍गज बल्‍लेबाज माने जाते हैं, लेकिन T20 में वे एक भी शतक नहीं लगा सके हैं. हालांकि केएल राहुल (KL Rahul) उनमें नहीं गिने जाते. राहुल की गिनती उन बड़े खिलाड़ियों में की जाती है, जिन्‍होंने T20 में दो बार शतक का आंकड़ृा पार किया है. 

यह भी पढ़ें ः सबसे बड़ा सवाल : महेंद्र सिंह धोनी कब खेलेंगे, ऋषभ पंत कब तक खेलेंगे

केएल राहुल (KL Rahul) ने कब और कहां T20 में दो शतक लगाए हैं, यह भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले हम आज आपको यह बताते हैं कि भारत के मैच जीतने के बाद केएल राहुल ने आखिर कहा क्‍या है. राहुल का मानना है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ निर्णायक तीसरे वनडे में मिली जीत से बड़े स्कोर बनाने के लिए अच्छी सीख मिली जो उनकी टीम लगातार नहीं कर पा रही थी. राहुल ने आखिरी मैच में 91 रन की पारी खेली. भारत ने तीसरा मैच 67 रन से जीतकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की. भारतीय टीम लक्ष्य का बखूबी पीछा करती है, लेकिन बड़े लक्ष्य निर्धारित करने में अक्सर नाकाम रहती है.

यह भी पढ़ें ः Happy BirthDay Yuvraj Singh : तुमको भुला न पाएंगे युवी

तीसरे टी20 में हालांकि भारत ने तीन विकेट पर 240 रन बनाए. नियमित आधार पर बड़े स्कोर बनाने में भारत की नाकामी के बारे में पूछने पर राहुल ने कहा, पता नहीं इसका क्या जवाब है, लेकिन हमें पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने प्रदर्शन में सुधार की जरूरत थी. कई बार हम शुरू ही से 200 रन बनाने की सोचकर उतरते हैं. टी20 में कोई भी स्कोर काफी नहीं है. हर बार लगता है कि 10-15 रन कम है. उन्होंने कहा, कई बार हम जरूरत से ज्यादा प्रयास कर जाते हैं. पहले बल्लेबाजी करते हुए और लक्ष्य देते हुए ऐसा होता है. टी20 में ही नहीं बल्कि हर प्रारूप में. हमारे लिए यह अच्छा सबक रहा. उम्मीद है कि आगे भी हम बार बार ऐसा कर सकेंगे. राहुल ने स्वीकार किया कि पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी दबाव रहता है और अतीत में टीम नाकाम रही है. उन्होंने हालांकि कहा कि टीम ने अपनी गलतियों से सबक लेकर सीखा है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने हिट मार मारकर रच दिया इतिहास, अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका

आइए हम आपको बताते हैं कि T20 में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाला बल्‍लेबाज कौन है और कौन कौन सा खिलाड़ी है, जो अब तक T20 में शतक लगा चुका है. भारत के हिटमैन रोहित शर्मा एक मात्र ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो T20 में चार शतक लगा चुके हैं. उनसे ज्‍यादा तो दूर की बात है, उनके बराबर भी शतक अभी तक कोई नहीं लगा पाया है. रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के मुनरो हैं, जो तीन शतक लगा चुके हैं, वहीं आस्‍ट्रेलिया के मैक्‍सवेल ने भी अब तक तीन शतक लगाए हैं. आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के ये दोनों खिलाड़ी दूसरे नंबर पर संयुक्‍त रूप से हैं. अब T20 में दो शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों की बात. इसमें न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्‍तिल, वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल, न्‍यूजीलैंड के ब्रेंडन मैकुलम, वेस्‍टइंडीज के एर्विन लुइस और आस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच हैं, यह सभी दो दो शतक T20 में लगा चुके हैं. इसी सूची में केएल राहुल का भी नाम आता है. उन्‍होंने भी दो शतक लगाए हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत ने वेस्‍टइंडीज को पीटकर जीत ली सीरीज, लेकिन इस जंग में तो विंडीज ने मारी बाजी

केएल राहुल ने अपना पहला T20 मैच 18 जून 2016 को हरारे में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ खेला था, इस मैच में राहुल बिना रन बनाए ही आउट हो गए थे. लेकिन दूसरे मैच में उन्‍होंने 47 रन की नाबाद पारी खेलकर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे. इसके बाद अपने चौथे ही मैच में नाबाद 110 रन बनाकर T20 में पहला शतक जड़ दिया था. यह पारी उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ही खेली थी. उस मैच में राहुल चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए आए थे और महज 51 गेंदों में ही 110 रन ठोक दिए थे. इस दौरान केएल राहुल ने पांच छक्‍के और 12 चौके मारे थे.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया को दी सलाह, T20 विश्‍व कप जीतना है तो करना होगा यह काम

केएल राहुल का शतक जड़ने का सिलसिला यहीं खत्‍म नहीं हुआ था. इसके बाद फिर राहुल के बल्‍ले से बड़ी पारी निकली. तीन जुलाई 2018 को राहुल ने मेनचेस्‍टर ने 101 रन की नाबाद पारी खेलकर फिर दिखाया कि वे बड़ी पारी खेलने वाले बल्‍लेबाज हैं. इस बार राहुल तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतरे. इस 101 रन की पारी के लिए राहुल ने इस बार 54 गेंदों का सामना किया और पांच छक्‍के और दस चौके मारे. इसके बाद कल यानी 11 दिसंबर को राहुल फिर शतक के करीब थे, लेकिन आखिरी ओवर में जल्‍दी रन जुटाने के प्रयास में वे आउट हो गए. लेकिन इस बार वे 91 रन बनाने में कामयाब हो गए. इस बार राहुल सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान में उतरे थे और 91 रन बनाने के लिए 56 गेंद खेली और नौ चौके और चार आसमानी छक्‍के जड़े. वे भले शतक जड़ने से चूक गए हों, लेकिन वे दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे. क्रिकेट के जिस फॉर्मेट में कप्‍तान विराट कोहली एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं, उसमें केएल राहुल दो शतक लगा चुके हैं, यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है.