logo-image

KL Rahul Wedding: कल अथिया शेट्टी के हो जाएंगे केएल राहुल, गावस्कर से मिला नाम, विवादों में घिरे

केएल राहुल के पिता डॉ. केएन लोकेश सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे. वे अपने बेटे का नाम गावस्कर के बेटे के नाम पर रखना चाहते थे.

Updated on: 22 Jan 2023, 11:29 AM

नई दिल्ली:

KL Rahul Athiya Shetty Wedding Photo Video: टीम इंडिया (Team India) के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और बॉलीवुड स्टार सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी के साथ 23 जनवरी को शादी के बंधन में बंध जाएंगे. शनिवार को सुनील शेट्टी के खंडाला वाले फार्म हाउस में हल्दी की रस्म हुई. आज हम केएल राहुल के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे वह क्रिकेटर बने, कैसे उनका नाम पड़ा. राहुल कॉफी विद करण शो के विवाद में फंसे थे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: पिछले सीजन RCB के इस खिलाड़ी ने जड़े थे सबसे तेज शतक, इस बार भी मचाएगा धमाल!

केएल राहुल के पिता डॉ. केएन लोकेश सुनील गावस्कर के बड़े फैन थे. वे अपने बेटे का नाम गावस्कर के बेटे के नाम पर रखना चाहते थे. गावस्कर के बेटे का नाम रोहन था. लेकिन केएल के पिता केएन लोकेश को मालूम था कि गावस्कर के बेटे का नाम राहुल है और फिर क्या था उन्होंने अपने बेटे का नाम केएल राहुल रख दिया. 

राहुल को विरासत में मिला क्रिकेट

केएल राहुल के पिता केएन लोकेश भी अच्छे क्रिकेट रहे हैं. वे कॉलेज लेवल पर खेलते थे. इसकी वजह से केएल राहुल को क्रिकेट विरासत में मिला है. राहुल ने बचपन में  बैडमिंटन, फुटबॉल, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, और स्विमिंग की टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है. फिर बाद में उन्होंने क्रिकेट को अपने करियर के रूप में चुना. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: जीत के बाद रायपुर स्टेडियम में लाइट शो, 'चक दे इंडिया' गाने पर झूमे फैंस, Video

NIT से पूरी की स्कूलिंग

केएल राहुल के पिता NIT (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग, कर्नाटक) के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर हैं. उनकी मां भी मंगलौर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थी. राहुल ने अपना हाई स्कूल NITK इंग्लिश मीडियम स्कूल और कॉलेज प्री-यूनिवर्सिटी बेंगलुरु के सेंट अलॉयसियस से पूरा किया है. इसके बाद क्रिकेट में पूरा ध्यान देने के लिए केएल राहुल ने बेंगलुरु की जैन यूनिवर्सिटी में पढ़ने लगे क्योंकि इस यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम अच्छी थी.

12 साल की उम्र में जड़ दिए 2 दोहरे शतक

राहुल ने 10 साल की उम्र में क्रिकेट अकादमी में दाखिला ले लिया था. दो साल बाद वे क्लब क्रिकेट खेलने लगे. 12 साल की उम्र में राहुल ने कर्नाटक के लिए अंडर-13 इंटर जोनल टूर्नामेंट में 2 दोहरे शतक लगाए थे. बाद में वे कर्नाटक के लिए अंडर-13, अंडर-15, अंडर-17, अंडर-19 और अंडर 23 टीम का हिस्सा रहे. 18 साल की उम्र में राहुल अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में चुने गए. इसी साल उन्हें कर्नाटक की रणजी टीम के लिए खेलने का भी मौका मिला. उन्होने पंजाब के खिलाफ अपना डेब्यू किया.

केएल राहुल ने 2013 में किया आईपीएल डेब्यू

केएल राहुल 2013 में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैंलेंजर्स से जुड़े. उनका पहला सीजन खास नहीं रहा. साल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 1 करोड़ में खरीदा. उन्होंने SRH के लिए 11 मैचों में 166 रन बनाए.

आईपीएल 2016 के  में उन्हें आरसीबी ने उन्हें फिर अपनी टीम में शामिल किया. इस सीजन राहुल ने  397 रन बनाए. हालांकि कंधे की इंजरी के कारण 2017 का सीजन नहीं खेल सके थे. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में उन्हें लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 17 करोड़ रुपए में खरीदा.  

2014 में किया टीम इंडिया के लिए डेब्यू 

राहुल ने 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में मेलबर्न में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. बॉक्सिंग-डे टेस्ट में राहुल रोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल हुए थे. उन्होंने सिडनी टेस्ट में मुरली विजय के साथ ओपनिंग करते हुए अपना पहला इंटरनेशनल शतक (110 रन) जड़ा था. 

वनडे डेब्यू मैच में ही लगाई शतक

केएल राहुल को 2016 में जिम्बाब्वे दौरे के लिए वनडे टीम में शामिल किया गया. उन्होंने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया. उन्होंने अपने वनडे डेब्यू में ही शतक जड़ा. वे 100* रन बनाकर नॉट आउट रहे. यह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने. उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया. उन्होंने इसी के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी-20 डेब्यू भी किया था. 

TV शो कॉफी विद करण के विवाद में फंसे

केएल राहुल साल 2019 में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के साथ करण जौहर के TV शो कॉफी विद करण में गए थे. वहां पांड्या ने महिलाओं को लेकर अभद्र टिप्पणी की. उसके बाद दोनों खिलाड़ियों को बीसीसीआई से चेतावनी भी मिली थी. राहुल ने शो में कहा था- 'मैं मलाइका अरोड़ा का फैन हूं. मलाइका मेरी क्रश रही हैं, लेकिन जब मुझे पता चला कि वह अर्जुन कपूर के साथ रिलेशनशिप में है, तो उनके लिए मेरा क्रश खत्म हो गया.'