logo-image

किंग कोहली जैसा कोई नहीं, महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, अजहर को पछाड़ा

India vs Bangladesh Test series : विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्लादेश के खिलाफ होल्कर स्टेडियम में अपने नेतृत्व में भारत को पारी और 130 रनों से जीत दिला कप्तान के तौर पर एक और रिकार्ड अपने नाम किया है.

Updated on: 17 Nov 2019, 12:43 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh Test series : विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्लादेश के खिलाफ होल्कर स्टेडियम में अपने नेतृत्व में भारत को पारी और 130 रनों से जीत दिला कप्तान के तौर पर एक और रिकार्ड अपने नाम किया है. विराट कोहली अब भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पारी से टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बन गए हैं. यह विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तान के तौर पर 10वीं पारी से जीत है. उन्होंने इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को पीछे छोड़ा है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : यहां तो बांग्लादेश ने भारत को दी छह विकेट से करारी मात

भारतीय टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni)ने नौ बार अपनी कप्तानी में भारत को पारी से जीत दिलाई थी. मोहम्‍मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) ने आठ बार, जबकि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने सात बार अपनी कप्तानी में भारत को इस तरह से जीत दिलाई थी. विराट कोहली (Virat Kohli) हालांकि इस मैच में बल्ले से विफल रहे थे और अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. उनकी विफलता टीम पर हावी नहीं पड़ी, क्योंकि सलामी बल्लेबजा मयंक अग्रवाल ने 243, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 84, रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 और चेतेश्वर पुजारा ने 54 रन बना टीम को विशाल स्कोर दिया था.

यह भी पढ़ें ः VIRAL VIDEO : विराट कोहली से मिलने के लिए कैसे बाड़ फांद गया फैन, यहां देखिए

गेंदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रनों पर ढेर कर दिया और दूसरी पारी में भी 213 के कुल स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. इस मैच में विराट कोहली का बल्‍ला कुछ भी नहीं कर सका. उन्‍होंने दो गेंदों का ही सामना किया और शून्‍य पर आउट होकर चलते बने. वहीं रोहित शर्मा भी छह रन के मामूली स्‍कोर पर आउट हो गए थे.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारत की जीत के बाद कोच विक्रम राठौर और कप्‍तान विराट कोहली ने कही ये बात

वहीं अब बात करते हैं विराट कोहली के एक और बड़े रिकार्ड की. विराट कोहली ने अद्भभुत कप्‍तानी करते हुए लगातार तीन मैच पारी से जीते हैं. यह काम अब तक भारत का कोई भी कप्‍तान नहीं कर पाया है. हालांकि विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के एक रिकार्ड की बराबरी जरूर कर ली है. महेंद्र सिंह धोनी ने छह टेस्‍ट मैच लगातार जीते थे. अब विराट ने भी छह मैच लगातार जीत लिए हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट मैच जीतकर यह रिकार्ड बनाया था. अब विराट कोहली ने वेस्टइंडीज को दो मैच में हराया, उसके बाद दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों और एक मैच में बांग्‍लादेश को हरा दिया.

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम ने जड़ दिया तिहरा शतक, बाकी कोई शतक के करीब भी नहीं, जानें आंकड़े

अभी भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जाना बाकी है, यह मैच भारत का पहला दिन रात का मैच होगा, अगर यह मैच भारतीय टीम जीत जाती है तो विराट कोहली कहीं आगे निकल जाएंगे. भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा टेस्‍ट 22 नवंबर से कोलकाता में खेला जाएगा.