logo-image

कपिल देव ने कही विराट कोहली के लिए बड़ी बात, बोले- अब वे 30 साल के हो गए हैं, इसलिए...

विश्‍व के सबसे बेहतरीन बल्‍लेबाजों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज (India vs New Zealand) में नहीं चले, तब से लेकर अब तक लगातार विराट कोहली आलोचनाओं के शिकार हो रहे हैं.

Updated on: 03 Mar 2020, 02:54 PM

New Delhi:

विश्‍व के सबसे बेहतरीन बल्‍लेबाजों में से एक विराट कोहली (Virat Kohli) न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज (India vs New Zealand) में नहीं चले, तब से लेकर अब तक लगातार विराट कोहली आलोचनाओं के शिकार हो रहे हैं. विराट कोहली के करीब दस के करियर में यह पहली बार हुआ है कि विराट कोहली ने किसी पूरी सीरीज में इतने कम रन बनाए हों. विराट कोहली चले नहीं, रोहित शर्मा टीम के साथ थे नहीं, ऐसे में टीम का भी बंटाधार हो गया. T20 सीरीज के पांचों मैच जीतने के बाद वन डे सीरीज में पहले टीम इंडिया का सूपड़ा साफ हुआ, उसके बाद टेस्‍ट में भी वेस्‍ट टीम नहीं चली और सीरीज 0-2 से हार गई. इसके बाद विराट की बल्‍लेबाजी और कप्‍तानी पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं. अब टीम इंडिया (Team India) के पू्र्व कप्‍तान और साल 1983 में पहली बार भारत को विश्‍व कप दिलाने वाले कप्‍तान कपिल देव (Kapil Dev) ने भी विराट कोहली पर बड़ी टिप्‍पणी कर दी है. उन्‍होंने विराट कोहली की उम्र का जिक्र किया और बड़ी बात कही.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली के साथ खड़ा हुआ न्‍यूजीलैंड का यह खिलाड़ी, जानें क्‍या कहा

भारत को पहली बार विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान कपिल देव का मानना है कि विराट कोहली को अब ज्यादा अभ्यास करने की जरूरत है, क्योंकि उनके रिफ्लैक्सेस व हाथ-आंख के बीच का संयोजन शायद कम हो रहा है. कपिल देव ने हिन्दी समाचार चैनल से कहा, जब आप एक तय उम्र पर पहुंच जाते हो, जब आप 30 पार कर लेते हो तो आपकी आंखों पर इसका असर होता है. अंदर आती गेंदें उनकी ताकत हुआ करती थी और विराट कोहली उन्हें फ्लिक कर चौके के लिए भेज दिया करते थे, लेकिन वह इन्हीं गेंदों पर दो बार आउट हो चुके हैं. इसलिए मुझे लगता है कि उन्हें अपनी नजरों के साथ बेहतर तालमेल बैठाने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले इन खिलाड़ियों की टीम इंडिया में होगी वापसी, मिले संकेत

न्यूजीलैंड में खेले गए दो टेस्ट मैचों में विराट कोहली ने सिर्फ 38 रन बनाए. विराट कोहली से इस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती थी. वनडे और टी-20 में उनका बल्ला ज्यादा नहीं चला. वह इस दौरे पर कुल 11 पारियों में सिर्फ 218 रन ही बना सके. पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा, जब बड़े खिलाड़ी इनस्विंग गेंदों पर बोल्ड और एलबीडब्ल्यू आउट होने लगते हैं तो तब आपको उन्हें कहना होता है कि आप ज्यादा अभ्यास करो. यह बताता है कि आपकी नजरें और रिफलेक्सेस थोड़े कम हो गए हैं और बहुत जल्दी आपकी मजबूती आपकी कमजोरी में बदल सकती है. उन्होंने कहा, 18-24 के बीच आपकी आंखें एक दम शीर्ष स्तर पर रहती हैं. यह निर्भर करता है कि आप उन पर कैसे काम करते हैं.

(इनपुट आईएएनएस)