logo-image

ICC टूर्नामेंट में फिसड्डी रहने के बावजूद जानें क्यों मिली रवि शास्त्री को कोचिंग की कमान

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) तीसरी बार टीम इंडिया के साथ जुड़ रहे हैं और इसी के साथ भारतीय टीम के साथ सबसे लंबे तक जुड़े रहने वाले कोच बन गए हैं.

Updated on: 17 Aug 2019, 11:36 AM

नई दिल्ली:

कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद पर बरकरार रखा है. शास्त्री 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप तक टीम के कोच बने रहेंगे. वह इस समय टीम के साथ विंडीज दौरे पर हैं और उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीएसी के समक्ष इंटरव्यू दिया. रवि शास्त्री (Ravi Shastri) तीसरी बार टीम इंडिया के साथ जुड़ रहे हैं और इसी के साथ भारतीय टीम के साथ सबसे लंबे तक जुड़े रहने वाले कोच बन गए हैं.

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अगस्त 2014 में इंग्लैंड सीरीज के दौरान भारतीय टीम के डायरेक्टर के रूप में कमान संभाली जिसके बाद वह 19 महीने तक टीम से जुड़े रहे. इस दौरान भारतीय टीम ने 14 टेस्ट, 40 वनडे और 21 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले जिसमें टी20 और वनडे मैचों में भारतीय टीम की जीत का औसत सबसे शानदार रहा है.

और पढ़ें: पाकिस्तान पर फूटा जिम्बाब्वे के इस दिग्गज खिलाड़ी का गुस्सा, बताया इस बात से होती है चिढ़

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम की जीत का औसत वनडे में 61.54 और T20I में 66.67 फीसदी रहा, जबकि टेस्ट मैचों में यह औसत 35.71 रहा. इसके बाद 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में मिली हार के बाद जब अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दिया तो सौरभ गांगुली की अगुआई वाली तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) को टीम इंडिया के मुख्य कोचिंग पद की जिम्मेदारी सौंपी.

जुलाई 2017 में टीम के कोच बने रवि शास्त्री (Ravi Shastri) का कार्यकाल वर्ल्ड कप 2019 तक तय किया गया. इस दौरान भारतीय टीम ने अपना टेस्ट रिकॉर्ड बेहतर करते हुए ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराने वाली पहली एशियाई टीम बनने का सम्मान हासिल किया.

और पढ़ें: Ashes 2019: बारिश की भेंट चढ़ा लॉर्डस टेस्ट का तीसरा दिन, ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाई

दूसरे कार्यकाल के दौरान भारत का टेस्ट में जीत प्रतिशत 52.38 हो गया, जबकि वनडे में यह 74.19% और टी20I में यह 69.44% रहा.

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल के दौरान भारत वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में सेमीफाइनल में पहुंचा. 2016 में खेले गए वर्ल्ड टी20 में भी टीम इंडिया ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया. उनके कार्यकाल में टीम इंडिया टेस्ट और वनडे दोनों की रैंकिंग में पहले स्थान पर रही.

और पढ़ें: SL vs NZ: गॉल टेस्ट में न्यूजीलैंड ने बनाई 177 रनों की बढ़त, श्रीलंका के लिए सिरदर्द बने वाटलिंग

2018-19 में टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम की. 2018 में यूएई में आयोजित एशिया कप भारत ने जीता. हालांकि रवि शास्त्री (Ravi Shastri) के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट जीत पाने में नाकाम रही है जिसे वह अपने इस कार्यकाल के दौरान खत्म करना चाहेंगे.