logo-image

Kapil Dev Birthday : आज जन्‍मदिन पर कपिल देव को मिलेगा स्‍पेशल गिफ्ट, याद आएगी 175 की पारी

भारत को पहला विश्‍व कप दिलाने वाले दुनिया के महान खिलाड़ी कपिल देव (Kapil Dev) का आज जन्‍मदिन है. वे आज 61 साल के हो गए. आज जन्‍मदिन के मौके पर कपिल देव को एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है.

Updated on: 06 Jan 2020, 10:21 AM

नई दिल्‍ली:

भारत को पहला विश्‍व कप दिलाने वाले दुनिया के महान खिलाड़ी कपिल देव (Kapil Dev) का आज जन्‍मदिन है. वे आज 61 साल के हो गए. आज जन्‍मदिन के मौके पर कपिल देव को एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. कपिल देव ही वह खिलाड़ी थे, जिनकी कप्‍तानी में भारत ने अपना पहला विश्‍व कप जीता था और भारतीय क्रिकेट को नए आयाम दिए थे. बड़ी बात इसलिए भी है, फाइनल में पहुंचने से पहले ही टीम इंडिया के लिए जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ खेला गया एक मैच फंस गया था. भारतीय टीम के ऊपरी क्रम के बल्‍लेबाज पवेलियन लौट चुके थे, लेकिन तभी कपिल देव खुद क्रीज पर आए और ताबड़तोड़ 175 रन की पारी खेल दी. इसी पारी की बदौलत भारतीय टीम ने फाइनल में प्रवेश किया और उसके बाद टीम इंडिया को फाइनल भी जिता दिया था. हालांकि दुर्भाग्‍यपू्र्ण बात यह है कि उस मैच की रिकार्डिंग नहीं हो सकी थी, इसलिए कपिल देव की उस पारी को दोबारा नहीं देखा जा सकता है. अब कपिल देव पर एक फिल्‍म भी बन रही है, जिसका नाम '83' भी बन रही है, जो इसी साल रिलीज हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें ः टोक्यो ओलंपिक 2020 पर आतंकी हमले का खतरा, अलर्ट जारी हुआ

हिन्‍दी फिल्‍म '83' का निर्देशन कबीर खान कर रहे हैं, जो इससे पहले भी कई बड़ी हिट फिल्‍में दे चुके हैं. फिल्‍म में कपिल देव की भूमिका में अभिनेता रणवीर सिंह दिखाई देंगे, वहीं दीपिका पादुकोण भी इस फिल्‍म में होंगी. माना जा रहा है कि कपिल देव पर बनने वाली यह फिल्‍म इस साल यानी 2020 की सबसे ज्‍यादा प्रतीक्षारत फिल्‍म है. आज यानी कपिल देव के जन्‍मदिन पर कपिल देव की 175 रनों की पारी का रूपांतरण जारी किया जाएगा. हाल ही में उस पारी की शूटिंग की गई है, जिसमें रणवीर सिंह कपिल देव के नटराज वाले अंदाज में शॉट मारते हुए दिखाई दे रहे हैं. बड़ी बात यह भी है कि शूटिंग के वक्‍त खुद कपिल देव भी वहां मौजूद थे और उन्‍होंने ही रणवीर सिंह को उस शॉट की प्रेक्‍टिस कराई और उसके बाद उसका फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो गया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : एमएस धोनी और बेटी जीवा, मसूरी की बर्फबारी में कर रहे मस्‍ती, वीडियो हुआ वायरल

इतना ही नहीं, पंजाबी सिंगर पंजाबी सिंगर एमी विर्क (Ammy Virk) '83' (#83TheFilm) के साथ बॉलीवुड में कदम रखने को लेकर बेहद खुश हैं. इस फिल्म में अपने किरदार और बॉलीवुड में नई पारी के लिए उत्साहित एमी ने ट्विटर पर भी अपनी बात लिखी थी. उम्‍मीद जताई जा रही है कि यह फिल्‍म इसी साल 10 अप्रैल को रिलीज होगी. फिल्म में रणवीर के अलावा पंकज त्रिपाठी, साकिब सलीम और चिराग पाटिल भी हैं. 1983 के विश्व कप की ऐतिहासिक जीत का श्रेय पूर्व कप्तान कपिल देव को जाता है. यह फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगू में बनेगी.

यह भी पढ़ें ः OMG : बारिश नहीं इस कारण से रद हुआ भारत श्रीलंका का पहला मैच, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

बड़ी बात यह भी है कि इस फिल्‍म से न सिर्फ कपिल देव जुड़े हुए हैं, बल्‍कि उनकी बेटी अमिया का भी इस फिल्‍म से जुड़ाव है. अमिया ने हाल ही में कॉलेज की शिक्षा पूरी की है. इस समय ऐसा लगता है कि ज्यादातर प्रतिभावान लोगों की तरह वह भी अलग-अलग चीजों का अनुभव लेना चाहती हैं. उन्होंने हमारा काफी सहयोग किया. वे सभी क्रिकेटरों को जानती हैं और वह उन सभी से संपर्क में हैं. उनमें सीखने की ललक भी है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 29 मार्च से आईपीएल शुरू होने पर संदेह, फरवरी में तय होगा शेड्यूल

अब से करीब 36 साल पहले 25 जून, 1983 को भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया था. भारतीय क्रिकेट का इतिहास सुनहरे पन्नों पर दर्ज गया. यह वही दिन है जब 1983 के वर्ल्ड कप के फाइनल में दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को मात देकर कपिल देव की टीम ने करोड़ों लोगों का सपना साकार किया था. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले किसी को यह अंदाजा नहीं था कि भारत विश्‍व विजेता बनकर निकला था. उस समय की कमजोर टीमों में से एक भारत का पहला ही मैच दो बार की वर्ल्ड चैम्पियन टीम वेस्टइंडीज से था. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में 6 ग्रुप मैच में से 2 मैच हार चुकी थी. अगर वह एक और मैच हारती तो टूर्नामेंट से बाहर हो सकती थी. तीसरे मैच में जिंबाब्‍वे के खिलाफ कप्तान कपिल देव ने नाबाद 175 रन बनाकर टीम इंडिया के लिए विश्‍व कप जीतने का जज्‍बा पैदा कर दिया. लगातार दो मैच हारने के बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ कपिल देव ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन टीम ने 17 रन पर ही अपने 4 विकेट खो दिए. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कपिल देव ने 175 रन की पारी खेली. इस पारी में उन्होंने 16 चौके और 6 छक्के लगाए. टीम इंडिया 266 रन बना सकी. जिम्बाब्वे के विकेट लगातार गिरते रहे. सबसे ज्यादा रन केविन कुरेन (73) ने बनाए. लेकिन टीम 57 ओवर पर ही सिमट गई. भारत ने यह मैच 31 रन से जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः चार दिन के टेस्‍ट को सही नहीं मानते रिकी पोंटिंग, बोले ऐसा हुआ तो....

अब आपको उस मैच के फाइनल के बारे में भी पता होना चाहिए. दो बार वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज की नजर तीसरी बार खिताब जीतने पर थी. वेस्टइंडीज के कप्तान क्लायव लॉइड ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज इस बड़े मैच में अर्धशतक भी नहीं लगा पाया. टीम के लिए सबसे ज्यादा 38 रन श्रीकांत ने बनाए. टीम इंडिया सिर्फ 183 रन पर सिमट गई. इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत भी खराब रही. वेस्टइंडीज को सर विवियन रिचर्ड्स (33) ने संभाला. हालांकि, बड़ा शॉट खेलने के लिए विवियन रिचर्ड्स ने जैसे ही मिड विकेट की तरफ शॉट लगाया तो कपिल देव ने कैच लपक लिया. वेस्टइंडीज की टीम 140 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया ने यह मैच 43 रन से जीत लिया.