logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कुश्ती चयन ट्रायल 2500 प्रतिभागियों के लिए अति आवश्यक ब्रेक : कल्याण चौबे

कुश्ती चयन ट्रायल 2500 प्रतिभागियों के लिए अति आवश्यक ब्रेक : कल्याण चौबे

Updated on: 08 Jun 2023, 02:30 PM

नई दिल्ली:

शीर्ष पहलवानों के विरोध को लेकर कुछ हफ्तों तक उतार-चढ़ाव की स्थिति में रहने के बाद खेल के सामान्य स्थिति में लौटने की उम्मीद के साथ, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने अंडर -15 और अंडर -20 पहलवानों के लिए खुले चयन ट्रायल को एक निष्पक्ष और पारदर्शी मामला बताते हुए कहा कि यह 2500 प्रतिभागियों के लिए एक बेहद जरूरी ब्रेक है।

आईओए के संयुक्त सचिव और कार्यवाहक सीईओ कल्याण चौबे ने साई सेंटर, सोनीपत में इन परीक्षणों के संचालन पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा, सोनीपत की मेरी यात्रा चल रहे पहलवानों के चयन परीक्षणों का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने और प्रतिभागियों के साथ बातचीत करने के लिए थी।

उन्होंने कहा, मैं परीक्षणों के निष्पक्ष और पारदर्शी आचरण से संतुष्ट हूं, और मुझे यह कहना चाहिए कि इन 2500 युवा एथलीटों के लिए चयन शिविर एक बहुत जरूरी ब्रेक था, जिन्होंने अखाड़े में वापस आने पर खुशी व्यक्त की है।

एशियाई अंडर-15 और अंडर-20 कुश्ती चैंपियनशिप से पहले भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए आईओए द्वारा नियुक्त तदर्थ समिति द्वारा चयन ट्रायल आयोजित किए गए थे। आईओए ने डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर डब्ल्यूएफआई की मौजूदा प्रबंध समिति को निलंबित कर दिया था।

चौबे ने कहा, आईओए की प्राथमिकता भारतीय कुश्ती महासंघ के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में सामान्य स्थिति को वापस लाना थी। भूपेंद्र सिंह बाजवा और सुमा शिरूर की तदर्थ समिति का गठन इसी उद्देश्य के साथ किया गया था। हम इसमें काम कर रहे हैं। हमारे युवा एथलीटों को आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अवसर से वंचित नहीं किया जाना सुनिश्चित करने के लिए तदर्थ समिति के साथ सहयोग। आज हमने चयन परीक्षणों के दूसरे सेट का समापन किया है, पिछला अंडर-17 और अंडर-23 शिविर के लिए था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.