logo-image

हरियाणा में के7 कबड्डी स्टेज अप टूर्नामेंट का समापन

हरियाणा में के7 कबड्डी स्टेज अप टूर्नामेंट का समापन

Updated on: 08 Aug 2021, 09:00 PM

नई दिल्ली:

कबड्डी के लिए के7 स्टेज अप क्वालिफायर्स की 22 जुलाई को शुरू हुए और उनका समापन सात अगस्त को हुआ। एनके कबड्डी एकेडमी ने परवीन एवं जसबीर कबड्डी एकेडमी टीम को हराकर टूर्नामेंट में विजय हासिल की।

इस प्रतियोगिता का आयोजन फ्यूचर फाईटर्स कबड्डी एकेडमी में हुआ, जिसका स्वामित्व पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार के पास है। वो प्रो कबड्डी लीग में यू मुंबा और जयपुर पिंक पैंथर्स का नेतृत्व भी कर चुके हैं और पुनेरी पल्टन को कोच कर चुके हैं।

देश की दूसरी सबसे बड़ी कबड्डी प्रतियोगिता होने के नाते, इस टूर्नामेंट के साथ महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद लाइव कबड्डी दोबारा शुरू हुई है। हरियाणा के 50 से ज्यादा गांवों व शहरों के 140 से ज्यादा खिलाड़ियों, 20 से ज्यादा कोच एवं मैनेजर्स ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया।

मार्च की शुरुआत में 10 प्रतिभागी टीमों ने कड़ी क्वालिफाइंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। सर्वोच्च 6 टीमों को के7 स्टेज अप में सुपर 6 के लिए चुना गया। ये छ: टीमें हैं - एनके एकेडमी, परवीन एवं जसबीर कबड्डी एकेडमी, भैनी स्कूल, अमित अशोक एकेडमी, नरवल कबड्डी एवं स्पोर्ट्स एकेडमी और दीपक निवास हूडा फाउंडेशन।

भैनी स्कूल कोच जगबीर सिंह ने कहा, यह उभरते हुए खिलाड़ियों एवं एकेडेमीज के लिए शानदार अवसर है। इस टूर्नामेंट में हमें कोई बड़ा खर्च नहीं करना पड़ा। हमें खेल पर केंद्रित रहने के लिए जरूरी हर चीज मिल रही है। इस तरह की प्रतियोगिता इस समय बहुत जरूरी थी और हम इस परिवेश को निरंतर सहयोग देने के लिए कबड्डी अड्डा को धन्यवाद देते हैं।

कबड्डी अड्डा के को-फाउंडर, सुहैल चंडोक ने कहा, हमें कबड्डी समुदाय, खिलाड़ियों और फैंस से बहुत शानदार प्रतिक्रिया मिली है। हमें खुशी है कि लॉकडाउन के बाद उभरते हुए कबड्डी खिलाड़ियों के लिए इतना उत्तम अवसर देने का मौका हमें मिला। हम भविष्य में और ज्यादा काम करने की योजना बना रहे हैं।

इस प्रतियोगिता में कबड्डी की दुनिया की मशहूर हस्तियों, जैसे भारतीय राष्ट्रीय कप्तान, दीपक निवास हूडा, अमित हूडा, परदीप नरवल, अनूप कुमार, मशहूर कोच जैसे रमबीर सिंह खोखर (द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता), संजीव बलियन (जयपुर पिंक पैंथर्स, पूर्व यू मुंबा), रणधीर सिंह सहरावत (बैंगलुरू बुल्स, अर्जुन पुरस्कार विजेता) और अमेचर कबड्डी एसोसिएशन, हरियाणा के एक दल ने हिस्सा लिया।

प्रतियोगिता के आयोजक, कबड्डी अड्डा ने घोषणा करके बताया कि इसके प्लेटफॉर्म ने हाल ही में आंकड़ों में बहुत तीव्र वृद्धि की है। 21 जुलाई तक इस प्लेटफॉर्म को लगभग 1.2 मिलियन व्यू मिल चुके थे। यह और ज्यादा बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचा है। पिछले कुछ हफ्तों में कबड्डी अड्डा पर विजिट करने वाले 41,000 यूजर्स में 90 प्रतिशत से ज्यादा नए यूजर्स हैं। इस टूर्नामेंट को अब तक औसतन 19 मिलियन की व्यूअरशिप मिली है, उनमें से 14 मिलियन ने इसे फैनकोड पर देखा है।

कबड्डी अड्डा का उद्देश्य लॉकडाउन के कारण लगे विराम के बाद कबड्डी के परिवेश में नई जान फूंकना है। इस टूर्नामेंट से पहले कंपनी ने एक मानसिक स्वास्थ्य अभियान भी शुरू किया, जो इस परिवेश में नाम कमाने वाले युवाओं, उभरते हुए एथलीट्स के मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं का समाधान करता है, उनमें पूर्व भारतीय कप्तान अजय ठाकुर भी शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.