logo-image

11वीं राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी झारखंड के सिमडेगा में 20 अक्टूबर से, 27 राज्यों की टीमें लेंगी हिस्सा

11वीं राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी झारखंड के सिमडेगा में 20 अक्टूबर से, 27 राज्यों की टीमें लेंगी हिस्सा

Updated on: 18 Oct 2021, 11:30 AM

रांची:

11वीं राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप झारखंड के सिमडेगा के एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में 20 अक्टूबर से शुरू हो रही है। आगामी 29 अक्टूबर तक चलनेवाली इस प्रतियोगिता में 27 राज्यों की टीमें भाग लेंगी। चैंपियनशिप का उद्घाटन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे। सोरेन इसी दिन सिमडेगा और झारखंड के एक अन्य जिले खूंटी में हॉकी के नये एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम की आधारशिला भी रखेंगे।

हॉकी झारखंड के भोलानाथ सिंह ने आईएएनएस को बताया कि विभिन्न प्रदेशों की 500 से ज्यादा खिलाड़ी इन मुकाबलों में जौहर दिखायेंगी। सभी मैचों का सीधा प्रसारण कई स्पोर्ट्स चैनल पर किया जायेगा। उद्घाटन मैच मेजबान झारखंड और तमिलनाडु के बीच होगा। इसी दिन कर्नाटक बनाम बंगाल, पंजाब बनाम लक्षद्वीप पुडूचेरी और असम बनाम राजस्थान के मैच भी खेले जायेंगे। प्रतियोगिता के लिए विभिन्न राज्यों की टीमें पहुंचनी शुरू हो गयी हैं।

टीमों को आठ पूल में बांटा गया है। पूल ए में झारखंड के साथ केरल, तमिलनाडु, पूल-बी में हरियाणा, असम, राजस्थान, पूल-सी में मिजोरम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना को रखा गया है। पूल-डी में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर की टीम है। पूल-ई में महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात, पूल-एफ मं चंडीगढ़, बिहार, गोवा, जम्मू और कश्मीर, पूल-जी में ओड़िशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल, मध्य प्रदेश तथा पूल-एच में कर्नाटक, पंजाब, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप पांडिचेरी की टीम को शामिल किया गया है। यह प्रतियोगिता अप्रैल महीने में आयोजित होनी थी, लेकिन कोविड की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था।

बता दें कि झारखंड के सिमडेगा और खूंटी जिले की पहचान हॉकी की नर्सरी के रूप होती है। इसी साल आयोजित ओलंपिक में भारतीय महिला टीम की ओर से खेलने वाली सलीमा टेटे सिमडेगा और निक्की प्रधान खूंटी की रहनेवाली हैं। भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान अंसुता लकड़ा भी सिमडेगा की ही हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.