logo-image

ENG vs AUS : एशेज 2023 में विवाद पर विवाद...पहले स्टॉर्क के कैच फिर बेयरस्टो के विकेट पर मचा बवाल

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज खेला जा रहा है. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ग्राउंड पर खेला गया. इस मुकाबले में कई विवाद देखने को मिला.

Updated on: 03 Jul 2023, 09:06 AM

नई दिल्ली:

Ashes 2023, ENG vs AUS Lords Test : इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट को भी कंगारू टीम ने अपने नाम किया. इस रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 43 रनों से हराकर सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. 371 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड 327 रन ही बना सकी. लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे और पांचवें दिन कुछ विवाद देखने को मिला, जिसमें से पांचवे दिन जॉनी बेयरस्टो के विकेट ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी.

बेयरस्टो के रन आउट पर मच गया बवाल

एशेज टेस्ट के आखिरी दिन इंग्लैंड 193 रनों पर 6 विकेट गंवा चुकी थी. जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स क्रीज पर थे. पारी के 52वें कैमरून ग्रीन कर रहे थे. ओवर की आखिरी गेंद कैमरन ग्रीन ने बाउंसर डाला जिसे झुककर बेयरस्टो ने पीछे विकेटकीपर के पास जाना दिया और फिर यह सोचकर क्रीज से बाहर चले गए कि अब ओवर खत्म हो गया है. तभी ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने पीछे से स्टंप्स गिरा दिए और जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपील की. मामला थर्ड अंपायर के पास पहुंचा और बेयरस्टो के खिलाफ फैसला दिया गया. इस आउट के बाद काफी विवाद छिड़ गया. 

बेयरस्टो के इस तरह आउट होने पर इंग्लिश फैंस काफी गुस्से में नजर आए. मैदान के बाहर बैठे इंग्लैंड के फैंस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चीट-चीट के नारे भी लगाए थे.  यहां तक कि जब ऑस्ट्रेलियाई टीम लंच के समय लॉर्ड्स स्टेडियम के लॉन्ग रूम से होते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ जा रही थी तब भी उन्हें परेशान किया गया.

मिचेल स्टार्क के कैच पकड़ने पर विवाद

इस मुकाबले के चौथे दिन (1 जुलाई) भी जबरदस्त बवाल देखने को मिला. दरअसल यह बवाल इंग्लिश बल्लेबाज बेन डकेट का कैच का था जिसे मिचेल स्टार्क ने लपका था. हालांकि बाद में तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैसला पलट दिया. जिसके विवाद छिड़ गया.

यह पूरा वाकया इंग्लैंड की दूसरी पारी के 29वें ओवर का है. उस ओवर में कैमरन ग्रीन गेंदबाजी कर रहे थे और सामने डकेट थे. ग्रीन ने पांचवीं गेंद शॉट फेंकी, जिसपर डकेट ने फाइन लेग एरिया में शॉट लगाया, लेकिन शॉट की टाइमिंग उतनी सही नहीं रही और गेंद हवा में रह गई. इस एरिया में फील्डिंग कर रहे स्टार्क ने अपनी बाएं तरफ दौड़ लगाई और कैच को लपका. 

हालांकि कैच पकड़ने के लिए जब स्टार्क ने जमीन पर स्लाइड किया, तो गेंद जमीन को छू गई. फील्ड अंपायर कैच को सही ठहराते हुए डकेट को आउट करार दिया. लेकिन बेन डकेट इसे थर्ड अंपायर के पास ले गए. इस मैच में थर्ड अंपायरिंग कर रहे साउथ अफ्रीका के रहने वाले इरास्मस ने रिप्ले क्रॉस चेक किया और रिप्ले में देखने के बाद फील्ड अंपायर के फैसले को पलट दिया. इरास्मस का मानना था कि स्टार्क ने कैच जब पकड़ा तब गेंद जमीन को छू रही थी और वह पूरे कंट्रोल में नहीं थे. इस कैच ने भी चौथे दिन खुब सुर्खियां बटोरी थी.