logo-image

खाली स्टेडियम में भी ‘ऊह’ और ‘आह’ की आवाज सुनना चाहते हैं जोफ्रा आर्चर, लेकिन क्‍यों

इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने सुझाव दिया है कि अगर कोविड-19 महामारी के चलते क्रिकेट मैच खाली स्टेडियमों में खेले जाते हैं तो वास्तविक माहौल पैदा करने के लिए दर्शकों के शोर के आडियो बजाए जाने चाहिए.

Updated on: 14 May 2020, 01:08 PM

New Delhi:

इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने सुझाव दिया है कि अगर कोविड-19 महामारी (covid-19 pandemic) के चलते क्रिकेट मैच खाली स्टेडियमों में खेले जाते हैं तो वास्तविक माहौल पैदा करने के लिए दर्शकों के शोर के आडियो बजाए जाने चाहिए. कोरोना वायरस महामारी के कारण विश्व भर में खेल गतिविधियां ठप पड़ी हैं. कई शीर्ष प्रतियोगिताओं को इस वजह से रद या स्थगित कर दिया गया है. अन्य खेलों की तरह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट भी प्रभावित हुआ है और विभिन्न देशों के राष्ट्रीय बोर्ड अब खाली स्टेडियमों में मैचों के आयोजन पर विचार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः हरभजन सिंह ने ग्रैग चैपल पर साधा निशाना, बोले- कोच हर किसी को मैदान के बाहर पहुंचा रहे थे

तेज गेंदबाज जोफ्रा ने बीबीसी पोडकॉस्ट ‘स्टंप्ड’ में कहा, हम क्रिकेट मैचों में संगीत बजाते हैं. फिर हम दर्शकों की मौजूदगी का अहसास कराने वाले ऑडियो क्यों नहीं बजा सकते. उन्होंने कहा, हम तालियां बजाने, ‘ऊह’ और ‘आह’ के ऑडियो बजा सकते हैं. इसे जितना संभव हो उतना वास्तविक बनाने की कोशिश करें. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) पूरी तरह से सुरक्षित मैच स्थलों की संभावना पर विचार कर रहा है, जहां खिलाड़ियों के लिये स्टेडियम में ही रहने की व्यवस्था होगी और उनका लगातार परीक्षण किया जाएगा. पिछले सप्ताह तेज गेंदबाज मार्क वुड ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाड़ी इन गर्मियों में क्रिकेट खेलने के लिए इस तरह से अलग थलग रहने के लिए तैयार हैं. इस सुझाव के बारे में जब आर्चर से पूछा गया, उन्होंने कहा, वह करो जिससे क्रिकेट को मदद मिल सकती है लेकिन साथ ही जितना संभव हो सके हमें सुरक्षित रखे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड, वसीम अकरम ने कह दी बड़ी बात

जोफ्रा आर्चर ने कहा है कि उन्हें आईपीएल-2018 में खेलने की उम्मीद नहीं थी, क्योंकि इससे पहले उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली थी. आईपीएल-2018 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने आर्चर को 7.20 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था जबकि मई-2019 में उन्होंने इंग्लैंड के लिए पदार्पण किया था. आर्चर ने कहा कि वह बिग बैश लीग (बीबीएल) में होबार्ट हरीकेंस के साथ खेल कर निपटे ही थे कि उनका नाम आईपीएल नीलामी में आ गया. आर्चर ने रॉयल्स के स्पिन सलाहकार और न्यूजीलैंड के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के साथ पोडकास्ट पर बात करते हुए कहा, मैं वाकई में काफी उत्साहित था. मैं दो-तीन घंटे पहले होबार्ट हरीकेंस के साथ मेलबर्न में मैच खेल कर फ्री हुआ था, हमने उस मैच में मेलबर्न स्टार्स को हराया था. मैं डीआर्सी शॉर्ट और बेन मैक्डरमोट और वो सभी खिलाड़ी जो ड्राफ्ट में थे, हमारे पास मिनी वैन थी जो हमें मैदान से ले जा रही थी. जो भी खिलाड़ी ड्राफ्ट में थे, सभी ने पहली बस पकड़ी और एक साथ नीलामी देखी.

यह भी पढ़ें ः शाेएब अख्‍तर ने किया ट्विट, Dear ICC नया मीम या इमोजी ढूंढो, यहां जानिए क्‍यों 

उन्होंने कहा, मेरे पास दो फोन थे, एक फोन पर मैं क्रिस जोर्डन से बात कर रहा था और दूसरे फोन पर अपने माता-पिता से. मैंने देखा और मैं सीजे से कह रहा था कि मैं शायद एक भी मैच नहीं खेलूं क्योंकि मैंने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेली है. मैंने उनसे कहा था कि मुझे मेरी बेस प्राइस पर खरीदा जाएगा और मैं शायद भारत में आठ महीने बिना क्रिकेट खेल बिताऊंगा. दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने कहा, जैसे ही बोली लगना शुरू हुई कुछ टीमों ने हाथ उठाया और तब मैंने सोचा कि मैं निश्चित तौर पर भारत जाऊंगा.

(एजेंसी इनपुट)