logo-image

Joe Root Test Record: विराट कोहली के रिकॉर्ड से बस एक कदम दूर हैं जो रूट

IND vs ENG:  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने लॉर्ड्स के मैदान में खेले जा रहे टैस्ट मैच में शतक लगा कर इतिहास रच दिया और साथ ही जो रूट ने बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं.

Updated on: 06 Jun 2022, 08:03 AM

NEW DELHI:

IND vs ENG:  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने लॉर्ड्स के मैदान में खेले जा रहे टैस्ट मैच में शतक लगा कर इतिहास रच दिया और साथ ही जो रूट ने बड़ी उपलब्धि हासिल की. आपको बता दें कि जो रूट ने टेस्ट मैच में रविवार को अपना 26वां टेस्ट शतक लगया और वे टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन पार करने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 14वें खिलाड़ी बन गए.  आपको बता दें कि जो रूट से पहले इंग्लैंड के एकमात्र खिलाड़ी एलिस्टेयर कुक इस लिस्ट में शामिल थे. जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 का ये विशाल आकड़ा पार किया था. और अब जो रूट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ियों की लिस्ट में कुक के बाद दूसरे खिलाड़ी बने हैं. इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी एलिस्टेयर कुक ने 33 टन के साथ संन्यास ले लिया था। 

विराट कोहली के रिकॉर्ड से रह गए एक कदम दूर

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ ने टेस्ट मैच में 27 शतकों का रिकॉर्ड हासिल किया हैं और अब जो रूट स्मिथ और कोहली के इस रिकॉर्ड से एक कदम दूर हैं. हालांकि विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से इंटरनेशनल शतक अपने नाम नहीं किया हैं. रूट अब विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के सर्वाधिक टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी करने से सिर्फ एक शतक दूर हैं। कोहली और स्मिथ दोनों 27 शतकों पर हैं. कोहली ने नवंबर 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं बनाया है.
 
आपको बता दें कि पिछले दो सालों से जो रूट का शानदार प्रदर्शन जारी है. इतना ही नहीं रूट फैब 4 की लिस्ट में भी शामिल है. वहीं एलीट क्लब की बात की जाए तो भारत के विराट कोहली , ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और इंग्लैंड के जो रूट इसमें शामिल हैं. 2021 की शुरुआत में विराट कोहली ने 27 शतक जमा लिए थे. जबकि स्टीव 26 पर थे. वहीं केन विलियमसन 24 शतकों पर थे जबकि रूट 17 रन पर थे. हालांकि जो रूट ने अपने शानदार फॉर्म के साथ केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है. और अब विराट कोहली और स्टीव स्मिथ के रिकॉर्ड से सिर्फ एक कदम दूर है. 

जो रूट ने रचा इतिहास 

आपको बता दें कि जो रूट ने एक और बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया हैं. जो रूट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में  इंग्लैंड के 17 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. और इसी के साथ उन्होंने टेस्ट में 10015, वनडे में 6109 और टी 20 में 893 रन बनाए हैं.