logo-image

इंग्लैंड के लिए एक सीजन में ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने जो रूट

जो रुट के लिए ये साल काफी अच्छा चल रहा है क्योंकि पहले उन्होंने श्रीलंका को इंग्लैंड ने उन्हें घर में हराया जिसमें जो रुट कप्तान थे.

Updated on: 06 Feb 2021, 07:38 PM

नई दिल्ली :

जो रुट के लिए ये साल काफी अच्छा चल रहा है क्योंकि पहले उन्होंने श्रीलंका को इंग्लैंड ने उन्हें घर में हराया जिसमें जो रुट कप्तान थे. अब भारत और इंग्लैंड की चार मैच की सीरज का आगाज हो गया है जिसका पहला चेन्नई के मैदान पर चल रहा है. दो दिन खत्म हो चुके हैं और इंग्लैंड ने मैच में पकड़ बना ली है. इंग्लैंड ने अभी तक आठ विकेट के नुकसान पर 555 रन बना लिए हैं. सबसे ज्यादा जो रुट ने रन बनाए हैं. जो रुट की इस पारी के बाद हर जगह तारीफ हो रही है. जो रुट ने अपने करियर का पांचवां दोहरा शतक लगाया है इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ साल 2016 में जो रुट ने 254, हाल ही मे श्रीलंका दौरे पर गॉल टेस्ट मैच में 228 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टम में साल 2019 में 226 और श्रीलंका वहीं भारत के खिलाफ भी दोहरा शतक लगा दिया है. चेन्नई में बतौर कप्तान जो रुट तीसरे खिलाड़ी है जिन्होंने शतक लगाया है इससे पहले साल 2013 में एम धोनी ने 224 रनों की पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें: 100 वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो रुट, चेन्नई में बनाया बड़ा कीर्तिमान

ये भी पढ़ें: साल 2015 के बाद से इन खिलाड़ियों ने लगाए सबसे ज्यादा छक्के, 2 भारतीय टॉप तीन में शामिल

यहां हम बात करने वाले हैं उन तीन इंग्लैंड के बल्लेबाजों की जिन्होंने एक टेस्ट सीजन में  दो दोहर शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में सबसे पहले नाम इंग्लिश बल्लेबाज और कप्तान जो रुट का नाम आता है जिन्होंने हाल ही में भारत के खिलाफ चेन्नई में 218 रनों की पारी खेली इससे पहले उन्होंने कुछ दिन पहले खत्म हुई श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में दोहरा शतक लगाया था. इससे पहले इंग्लैंड के वेली हामंड ने साल 1928-29 में दो डबल हेंडरेड लगाए थे जबरि वेली हामंड ने ही 1932-33 दो दोहर शतक लगा थे. बता दें इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट अपने 100वें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. रूट ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले, अपने 100वें टेस्ट में बेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड पाकिस्तान के इंजमाम उल हक के नाम था, जिन्होंने भारत के खिलाफ ही 2005 में बैंगलोर में 184 रनों की पारी खेली थी.