logo-image

Jay Shah : टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए जय शाह ने उठाया कदम, प्लेयर्स को मिलेंगे इंसेटिव

Jai Shah : भारत ने इंग्लैंड को 4-1 से हराकर टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया है. इस जीत के साथ ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टेस्ट प्लेयर्स के लिए एक खास स्कीम का ऐलान कर दिया है...

Updated on: 09 Mar 2024, 03:23 PM

नई दिल्ली:

Jay Shah : एक ओर जहां भारतीय टीम ने इंग्लैंड को हराकर 4-1 से टेस्ट सीरीज को सील किया है. वहीं, जय शाह ने टेस्ट प्लेयर्स के लिए एक नई स्कीम का ऐलान कर दिया है, जिसके तहत अब टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों को इंसेंटिव भी मिलेंगे. जी हां, इस स्कीम के तहत भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट खेलने के लिए मिलने वाली फीस में इजाफा हुआ है. एक सीजन 75% मैच खेलने वाले खिलाड़ी को 45 लाख रुपये प्रति मैच दिए जाएंगे. वहीं जो खिलाड़ी प्लेइंग-11 में नहीं होगा उसे 22.5 लाख रुपये मिलेंगे.

Jay Shah ने किया एंसेंटिव का ऐलान

इंग्लैंड के खिलाफ मिली जीत के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की खुशी दोगुनी हो गई है. जय शाह ने भारतीय टेस्ट प्लेयर्स के लिए इंसेंटिव स्कीम का ऐलान कर दिया है. इस स्कीम के हिसाब से, जो खिलाड़ी एक सीजन में खेले जाने वाले मैचों में से 75% मैचों की प्लेइंग-इलेवन में हिस्सा रहेंगे, उन्हें 45 लाख रुपये प्रति मैच मिलेगी. 50% से अधिक मैच खेलने वाले प्लेयर्स को 30 लाख रुपये प्रति मैच मिलेंगे, जबकि इस दौरान प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने वाले प्लेयर्स को 15 लाख रुपये मिलेंगे. लेकिन, जो प्लेयर्स 50% से कम टेस्ट मैच खेलेंगे, उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं होगा. यानि अगर टेस्ट मैच की बढ़ी हुई सैलरी का लाभ लेना है, तो प्लेयर्स को ज्यादा से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने होंगे. 

इस पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में जय शाह ने लिखा- मुझे सीनियर मेन्स के लिए 'टेस्ट क्रिकेट इंसेटिव स्कीम' की शुरुआत की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है, जिसका उद्देश्य हमारे खिलाड़ियों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है. 2022-23 सीजन से शुरू होकर, 'टेस्ट क्रिकेट इंसेटिव स्कीम' टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करेगी.

ये भी पढ़ें : IND vs ENG : धर्मशाला में इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 112 साल बाद किया ऐसा कारनामा

BCCI ने क्यों उठाया ये कदम?

बीसीसीआई द्वारा खिलाड़ियों के लिए टेस्ट इंसेटिव स्कीम लाने के पीछे भी बड़ी वजह है. असल में, हाल ही में देखा गया था कि कुछ प्लेयर्स खासतौर पर टेस्ट क्रिकेट को नजरअंदाज कर रहे थे. साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से खुद को अनुपलब्ध कर आईपीएल की तैयारी भी शुरू कर दी. रिपोर्ट्स की मानें, तो बीसीसीआई जल्द ही घरेलू टूर्नामेंट्स की मैच फीस बढ़ा सकती है. ताकि बड़े-बड़े प्लेयर्स घरेलू टूर्नामेंट को नजरअंदाज ना करें और उनमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.