logo-image

जसप्रीत बुमराह जल्‍द करेंगे मैदान में वापसी, ट्वीटर पर किया मैसेज

Jaspreet Bumrah coming soon : भारतीय टीम के स्‍टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिलहाल क्रिकेट से दूर हैं. उन्‍हें चोट लग गई थी, इसके बाद वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं थे, यही नहीं, वे अगले महीने से बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी टीम में शामिल नहीं हैं.

Updated on: 30 Oct 2019, 11:25 AM

New Delhi:

Jaspreet Bumrah coming soon : भारतीय टीम के स्‍टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह फिलहाल क्रिकेट से दूर हैं. उन्‍हें चोट लग गई थी, इसके बाद वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं थे, यही नहीं, वे अगले महीने से बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी टीम में शामिल नहीं हैं. अब संभावना जताई जा रही है कि वे दिसंबर में जब वेस्‍टइंडीज की टीम भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी, तब वे टीम का हिस्‍सा हो सकते हैं. दिवाली के ठीक बाद 29 अक्‍टूबर को जसप्रीत बुमराह ने ट्वीटर पर एक फोटो शेयर किया है, जिसमें वे जिम में पसीना बहाते हुए दिख रहे हैं. साथ ही जसप्रीत बुमराह ने लिखा है coming soon. यानी अब जसप्रीत बुमराह ठीक हैं और वे टीम में वापसी के लिए जल्‍द ही दावा ठोकने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें ः तो क्‍या खत्‍म हो जाएगा दुनिया के इस बेहतरीन ऑलराउंडर का क्रिकेट करियर

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खत्‍म हुई सीरीज से ठीक पहले पता चला था कि उन्‍हें चोट लगी है. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में उनकी जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया था. उस दौरान उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी का तो प्रदर्शन किया ही, साथ ही उन्‍होंने बल्‍लेबाजी भी अच्‍छी की. इससे जसप्रीत बुमराह की कमी ही महसूस नहीं हुई. बड़ी बात यह भी है कि जसप्रीत अभी तक 12 टेस्‍ट मैच खेले चुके हैं, लेकिन इसमें से कोई भी उन्‍होंने भारत में नहीं खेला है. जब से बुमराह ने टेस्‍ट में डेब्‍यू किया है, तब से भारत ने अपने घर पर कोई टेस्‍ट नहीं खेला था. वेस्‍टइंडीज दौरे में वे टीम इंडिया के साथ थे. लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज और अब अगले महीने से होने वाली बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज में भी टीम का हिस्‍सा नहीं होंगे. इसके बाद वेस्‍टइंडीज की टीम भारत में टेस्‍ट खेलेगी, पूरी संभावना जताई जा रही है दिसंबर तक जसप्रीत पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे. ऐसे में वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्‍ट अपने घर पर खेलते हुए दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः नवंबर में तीन देशों की क्रिकेट टीमें करेंगी भारत का दौरा, लखनऊ में सबसे ज्‍यादा मैच

जसप्रीत बुमराह के अब तक टेस्‍ट करियर की बात करें तो उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी. इसके बाद से अब तक जसप्रीत बुमराह 12 टेस्‍ट मैच खेले हैं. 12 टेस्‍ट में ही शानदार प्रदर्शन करते हुए 62 विकेट लिए हैं. खास बात यह भी है जसप्रीत बुमराह ने जो 12 टेस्‍ट खेले हैं, वे सभी विदेशी धरती पर ही खेले हैं. बुमराह ने अपने देश में अभी तक एक भी टेस्‍ट नहीं खेला है.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली के फैसले से सबा करीम की बढ़ी मुश्‍किलें, जानें कैसे

एक दिवसीय मैचों और T-20 के बाद अब जसप्रीत बुमराह टेस्‍ट में भी घातक तेज गेंदबाज बनते जा रहे हैं. 12 टेस्‍ट में ही उन्‍होंने पूरी दुनिया में अपनी धाक बना ली है. अगले साल अक्‍टूबर से ही T-20 विश्‍व कप होने जा रहा है, ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन और बीसीसीआई जसप्रीत को लेकर कोई खतरा भी मोल नहीं लेना चाहती. हालांकि जसप्रीत की गैर मौजूदगी में बाकी तेज गेंदबाजों मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा आदि ने भी बढ़िया प्रदर्शन किया है.