logo-image

जसप्रीत बुमराह नहीं खेलेंगे घरेलू सीरीज, जानें कब करेंगे वापसी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह क्रिकेट से दूर हैं. उन्‍हें चोट लग गई थी, जिसके बाद वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं थे, वे कल से बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी टीम में नहीं हैं.

Updated on: 02 Nov 2019, 02:22 PM

New Delhi:

Jaspreet Bumrah coming soon : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह क्रिकेट से दूर हैं. उन्‍हें चोट लग गई थी, जिसके बाद वे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं थे, वे कल से बांग्‍लादेश के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी टीम में नहीं हैं. दीपावली के त्‍योहार के बाद 29 अक्‍टूबर को जसप्रीत बुमराह ने ट्वीटर पर एक फोटो शेयर किया है, जिसमें वे जिम में पसीना बहाते हुए दिख रहे हैं. साथ ही जसप्रीत बुमराह ने लिखा है coming soon. अब संभावना जताई जा रही है कि भारतीय टीम जब अगले साल न्‍यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी, तब वे टीम में वापसी कर सकते हैं. ऐसे में माना जा सकता है कि बांग्‍लादेश के बाद वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में भी टीम के साथ नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली के न होने से कमजोर पड़ेगी टीम इंडिया, युवाओं के पास मौका

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने स्ट्रेस फ्रैक्चर से रिकवर कर रहे हैं और उनके जनवरी तक मैदान पर वापसी करने की उम्मीद है. अगले साल की शुरुआत में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के मुश्किल दौरे पर जाना है और बुमराह के ठीक होने से कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को बड़ी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें ः रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को एक रन से हराया

आईएएनएस से बात करते हुए एक सूत्र ने कहा, उनकी हाल ही में जांच हुई और वह बहुत अच्छे से ठीक हो रहे हैं. हम जनवरी में उनके वापसी की उम्मीद कर सकते हैं और वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी खेल सकते हैं. भारतीय टीम जनवरी में श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी और उसके बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी जहां उसे दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है.

यह भी पढ़ें ः केएल राहुल और श्रेयस अय्यर नहीं, यह खिलाड़ी करे नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी, जानें 23 हजार लोगों की राय

सूत्र ने कहा, जब आप न्यूजीलैंड में खेल रहे होते हैं तो गेंदबाजी सबसे अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है. जैसा कि हमने पहले में भी देखा है कि वहां बड़े शतक बनाने की तुलना में 20 विकेट लेना ज्यादा अहम है. इसलिए टीम प्रबंधन बहुत स्पष्ट था कि वे प्रतीक्षा करेंगे और न्यूजीलैंड दौरे तक उनका इंतजार करेंगे. सूत्र ने खिलाड़ियों के वर्कलोड पर कहा, खिलाड़ियों वर्कलोड संभालना अभी हमारे लिए शायद सबसे महत्वपूर्ण बात है. इसलिए जसप्रीत बुमराह विश्व कप के बाद से कोई सीमित ओवर का मैच नहीं खेले क्योंकि हम चाहते थे कि वह टेस्ट के लिए फिट रहें. जब तक टेस्ट चैंपियनशिप जारी रहेगी वह हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहेंगे. हम जानते हैं कि वह कितने अच्छे गेंदबाज हैं और एक स्पेल में कितना प्रभाव डाल सकते हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः इस बल्‍लेबाज को मिली फिर से गेंदबाजी करने की हरी झंडी, जानें क्‍यों लगा था प्रतिबंध

जसप्रीत बुमराह के ने अपने टेस्‍ट करियर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी. इसके बाद से अब तक जसप्रीत बुमराह 12 टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं. इनमें शानदार प्रदर्शन करते हुए 62 विकेट लिए हैं. जसप्रीत बुमराह ने जो 12 टेस्‍ट खेले हैं, वे सभी विदेशी धरती पर ही खेले हैं. बुमराह ने अपने देश में अभी तक एक भी टेस्‍ट नहीं खेला है.