logo-image
लोकसभा चुनाव

BCCI से हुई बड़ी भूल, बुमराह के बिना खेलना पड़ सकता है वर्ल्ड कप !

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के लिए किसी ट्रंप कार्ड से कम नहीं हैं. मगर, बीसीसीआई की एक गलती के कारण भारतीय टीम को बुमराह के बिना वर्ल्ड कप 2023 में उतरना पड़ सकता है.

Updated on: 15 Aug 2023, 10:22 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के लिए अब इस साल का बचा हुआ समय काफी अहम है. पहले एशिया कप और फिर वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लेना है. ऐसे में बीससीआई को अपने खिलाड़ियों के वर्कलोड को अच्छी तरह मैनेज करना होगा, वरना उनकी इंजरीज टीम मैनेजमेंट की चिंता बढ़ा सकती है. इस बीच वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया की कमान सौंपी है. मगर, बीसीसीआई को अपने इस फैसले पर आगे पछताना पड़ सकता है, आइए आपको बताते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं...

जसप्रीत बुमराह को दी कप्तानी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 11 महीने बाद वापसी कर रहे जसप्रीत बुमराह को टीम इंडिया की कप्तानी सौंप दी है. वह आयरलैंड दौरे पर खेले जाने वाले 3 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी संभालते नजर आएंगे. बूम-बूम ने मार्च महीने में अपनी पीठ की सर्जरी कराई थी. इसके बाद उन्होंने NCA में रिहैब किया और अब वह पूरी तरह से फिट हैं और एक्शन में वापसी कर रहे हैं. लेकिन, वह लंबे वक्त बाद प्रोफेशनल क्रिकेट खेलेंगे, जो उनका वर्कलोड बढ़ाएगा. मगर, बोर्ड ने तो उन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी भी दे दी है, जो उनके लिए खतरा साबित हो सकती है. 

जी हां, कप्तानी से खिलाड़ी का वर्कलोड बढ़ता है और बुमराह का वर्कलोड बढ़ना टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है. एशिया कप और वर्ल्ड कप सिर पर है, ऐसे में यदि वर्कलोड बढ़ने के चलते बुमराह की फिटनेस पर असर पड़ता है, तो वह मेगा इवेंट से चूक सकते हैं.

युवा खिलाड़ियों को मिला है मौका

भारत और आयरलैंड के बीच खेली जाने वाली 3 मैचों की टी-20 सीरीज में जसप्रीत बुमराह के रूप में सीनियर प्लेयर मौजूद हैं. इसके अलावा रोहित शर्मा, विराट कोहली सहित लगभग हर उस खिलाड़ी को आराम दिया गया है, जिसे अपकमिंग एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 के स्क्वाड में हिस्सा लेना है. 

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह,  शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान.