logo-image

जसप्रीत बुमराह तीसरे टेस्ट मैच में एक और रिकॉर्ड कर सकते हैं अपने नाम

भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं

Updated on: 25 Aug 2021, 06:11 PM

highlights

  • 100 विकेट लेने वाले 23वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे बुमराह
  • वर्ष 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था बुमराह
  • एम्ब्रोस ने की थी भविष्यवाणी
  • सिर्फ 10 तेज गेंदबाज 400 विकेट ले चुके हैं अब तक

लीड्स:

भारतीय टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वह इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंग्ले टेस्ट मैच में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. यदि तीसरे मैच में बुमराह पांच और विकेट और ले लेते हैं तो वह पूर्व वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं. कपिल देव के नाम भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है.  उन्होंने महज 25 मैचों में ही ये कारनामा किया था। हालांकि जसप्रीत बुमराह 22 मैचों में ही 95 विकेट चटका चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : 9 विकेट लेने के बाद भी जसप्रीत बुमराह को नहीं मिला मैन ऑफ द मैच 

 

इसके अलावा जसप्रीत बुमराह 100 टेस्ट विकेट लेने वाले 23वें भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे। जसप्रीत बुमराह वेंकटेश प्रसाद और मनोज प्रभाकर जैसे गेंदबाजों को भी पीछे छोड़ देंगे जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 96 विकेट चटकाए थे। दूसरे टेस्ट मैच में भी बुमराह का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था. 

 
बुमराह ने 2018 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था और तब से लेकर अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। बुमराह ने अपने दम पर कई मैचों में भारत को जीत दिलाई है। दुनिया के कई बेहतरीन बल्लेबाज आज भी बुमराह की गेंदबाजी के दौरान चकमे खा जाते हैं. 
 

कुछ महीने पहले ही वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस ने जसप्रीत बुमराह को लेकर बड़ी भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि बुमराह टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट चटकाएंगे। उन्होंने कहा था कि अगर बुमराह अपने आपको फिट रखते हैं और लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं तो वो भी 400 विकेट टेस्ट क्रिकेट में ले सकते हैं.


टेस्ट क्रिकेट में अगर 400 विकेट लेने की बात करें तो इस आंकड़े तक केवल 10 ही तेज गेंदबाज पहुंच पाए हैं। जेम्स एंडरसन 614 विकेटों के साथ इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. बुमराह की अगर बात करें तो उनके नाम 19 टेस्ट मैचों में अभी 83 विकेट हैं.