logo-image

जन्नेमैन मलान और फातिमा सना को आईसीसी इमजिर्ंग प्लेयर ऑफ द ईयर का मिला पुरस्कार

जन्नेमैन मलान और फातिमा सना को आईसीसी इमजिर्ंग प्लेयर ऑफ द ईयर का मिला पुरस्कार

Updated on: 23 Jan 2022, 06:10 PM

दुबई:

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जन्नेमैन मलान और पाकिस्तान की तेज गेंदबाज फातिमा सना को रविवार को क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में 2021 के लिए इमजिर्ंग प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया।

आईसीसी के वनडे इलेवन ऑफ द ईयर में नामित मलान ने 2021 में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 17 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 47.66 औसत और 101.85 स्ट्राइक-रेट से 715 रन बनाए, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने वर्ष में कुल आठ एकदिवसीय और नौ टी20 मैच खेले, लेकिन उन्होंने अपनी वास्तविक क्षमता 50 ओवर के प्रारूप में दिखाई।

उनकी यात्रा पाकिस्तान में टी20 सीजन के साथ शुरू हुई, उसके बाद घर में उसी टीम के खिलाफ वनडे और टी20 श्रृंखला हुई। उन दो श्रृंखलाओं के अंत में, उन्होंने पहले ही सेंचुरियन में 70 और 55 की दो शानदार पारियों से दुनिया को अपनी क्षमता दिखा दी थी।

लेकिन उनकी प्रसिद्धि का क्षण तब आया जब उन्होंने डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 177 रन बनाए, जो एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीकाई द्वारा चौथा सर्वोच्च स्कोर था। इसके बाद उन्होंने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 121 रन की एक और शानदार पारी खेली और इस तरह साल का अंत एक अच्छे स्तर पर किया।

महिला वर्ग में 20 वर्षीय फातिमा ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया, 23.95 की औसत से 24 विकेट लिए और 16 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 16.50 की औसत से 165 रन बनाए। वह एक गेंदबाज के रूप में विकेट लेने की क्षमता और एक बल्लेबाज के रूप में टीम के लिए रन जोड़ने के कारण वह पाकिस्तान की एकदिवसीय और टी20 टीम का एक अभिन्न अंग बन गईं।

घर पर खेलने के अलावा सना ने बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे का दौरा किया, जिसमें उन्होंने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया। दरअसल, साल में उनके 24 में से 18 विकेट उनके द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए 11 मैचों में आए।

फातिमा ने वेस्टइंडीज के हमलावर बल्लेबाजों के खिलाफ काफी दम दिखाया और उन्हें आउट करने में सफल रही। नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ क्रमश: 28, 22 और 17 के नाबाद स्कोर भी बनाए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.