logo-image

आईसीसी की ताजा टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अश्विन के करीब पहुंचे जेमीसन

आईसीसी की ताजा टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अश्विन के करीब पहुंचे जेमीसन

Updated on: 12 Jan 2022, 04:45 PM

दुबई:

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन (825 अंक) बुधवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में आठ स्थान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे पायदान पर पहुंच गए।

अब वह भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (861 अंक) के करीब पहुंच गए हैं, जो सूची में दूसरे नंबर पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज और टेस्ट कप्तान पैट कमिंस 895 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं।

जेमीसन की लंबी छलांग बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के बाद आई है, जो 1-1 से ड्रॉ पर समाप्त हुई थी।

27 वर्षीय जेमीसन, जिसने क्राइस्टचर्च में दूसरे टेस्ट में छह विकेट सहित कुल आठ विकेट हासिल किए, रिचर्ड हैडली (नवंबर 1985 में 909), नील वैगनर के बाद 825 रेटिंग अंक को छूने वाले न्यूजीलैंड के केवल पांचवें गेंदबाज हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी ताजा रैंकिंग में बढ़त हासिल की है। वह श्रृंखला में नौ विकेट के साथ तीन स्थान के फायदे से 12वें स्थान पर आ गए।

बल्लेबाजों में भारत के रोहित शर्मा और टेस्ट कप्तान विराट कोहली क्रमश: पांचवें और नौवें स्थान पर बने हुए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के टॉम लैथम श्रृंखला में 267 रनों के साथ दो स्थान आगे बढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि डेवोन कॉनवे दो शतकों की मदद से 29वां पायदान प्राप्त किया।

न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने दिसंबर 2013 में करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथे पायदान और 871 रेटिंग अंक हासिल करने के बाद टेस्ट क्रिकेट को 28वें स्थान पर समाप्त किया हैं।

बांग्लादेश के लिटन दास 196 रनों के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 17 पायदान ऊपर चढ़कर 15वें स्थान पर पहुंच गए, जबकि मोमिनुल हक (आठ पायदान के फायदे से 37वें) और नजमुल हुसैन (21 पायदान के फायदे से 87वें) स्थान बनाने में सफल रहे।

बांग्लादेश के तेज गेंदबाज इबाइत हुसैन सीरीज में नौ विकेट लेने से उनको 17 स्थानों का फायदा मिला, जिससे वह 88वें पायदान पर आ गए।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच सिडनी में खेले गए चौथे टेस्ट में उस्मान ख्वाजा ने प्लेयर ऑफ द मैच के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम में यादगार वापसी की। 35 वर्षीय बाएं हाथ के 137 और नाबाद 101 के स्कोर ने उन्हें अपने हमवतन मार्नस लाबुस्चागने की अगुवाई वाली सूची में 26वें स्थान पर आने में मदद की।

स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में केन विलियमसन को पछाड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि स्कॉट बोलैंड गेंदबाजों में 24 स्थानों की बढ़त के साथ 49वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

कैमरून ग्रीन बल्लेबाजों में 11 पायदान के फायदे से 89वें और गेंदबाजों में 10 पायदान के फायदे से 75वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर की जोहान्सबर्ग में नाबाद 96 रनों की मैच जिताऊ पारी ने उन्हें जनवरी 2019 के बाद पहली बार शीर्ष 10 में आने की मदद की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.