logo-image

Ind vs Eng: गिल और रहाणे को आउट करते ही एंडरसन ने रचा इतिहास, जानिए आंकड़े

चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारतीय टीम को रिवर्स स्विंग का स्वाद चखाया जबकि शुभमन गिल और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेज टीम इंडिया को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बैकफुट पर ला दिया.

Updated on: 09 Feb 2021, 01:33 PM

नई दिल्ली :

चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारतीय टीम को रिवर्स स्विंग का स्वाद चखाया जबकि शुभमन गिल और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेज टीम इंडिया को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बैकफुट पर ला दिया. इसी के साथ इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक कीर्तिमान भी बना दिया है. 38 साल के जेम्स एंडरसन ने दुनिया के तमाम पेस बॉर्लर को पीछे छोड़ दिया है.टीम इंडिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने दूसरी पारी में एक ही ओवर में दो बड़े विकेट अपने खाते में जोड़े. पहले शुभमन गिल को 50 रनों पर बोल्ड किया और फिर लगभग इसी तरह की गेंद पर अजिंक्य रहाणे को पवेलियन की राह दिखाई. एक ही ओवर में दो विकेट लेते के साथ ही एंडरसन 30 साल की उम्र से बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. पहली पारी में बेहतर पारी खेलने वाले ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और एंडरसन की गेंद पर रुट को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. ऋषभ पंत ने 11 रन बनाए. 

ये भी पढ़ें: INDvsENG : आखिरी दिन जीत सकती है टीम इंडिया, इशांत ने बताया फॉर्मूला 

इसी के साथ एंडरसन ने 30 साल की उम्र के बाद सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में एंडरसन ने क्रिकेट के सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. एंडरसन के पिछले आठ साल के रिकॉर्ड को देखें तो एंडरसन ने 346 विकेट अपने नाम किए हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के महान गेंदबाज कर्टनी वॉल्श के नाम था जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद 341 विकेट अपने नाम किए थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : ऑक्‍शन से पहले डेविड मलान ने खेला मास्‍टर स्‍ट्रोक, जानिए क्‍या 

इसी लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम 287 और महान न्यूजीलैंड के गेंदबाज रिचर्ड हैडली का नाम आता है जिन्होंने 276 विकेट अपने नाम किए थे. बता दें कि एंडरसन टेस्ट विकेट में बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. इसी के साथ टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट हासिल करने वाले एंडरसन दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने थे. भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में एंडरसन कुल पांच विकेट अपने नाम एक दो पहली पारी में और तीन दूसरी पारी में.