News Nation Logo

टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का यह विश्वरिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं एंडरसन

दुनिया के सर्वकालिक सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है. जेम्स एंडरसन इस गर्मियों की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से करने जा रहे हैं .

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 01 Jun 2021, 05:00:00 AM
James Anderson

जेम्स एंडरसन (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • एंडरसन के पास तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका
  • स्वदेश में 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने का मौका
  • 10 जुलाई को है जेम्स एंडरसन का 39वां जन्मदिन 

नई दिल्ली:

दुनिया के सर्वकालिक सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के एक खास रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका है. जेम्स एंडरसन इस गर्मियों की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से करने जा रहे हैं और 10 जुलाई को उनका 39वां जन्मदिन है लेकिन वह अब भी दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं. एंडरसन टेस्ट मैचों में तेज गेंदबाजों की लिस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की कतार में शीर्ष पर हैं. एंडरसन ने 160 टेस्ट मैचों में 614 विकेट हासिल किए हैं. इंग्लैंड को समर सीजन में स्वदेश में सात टेस्ट मैच खेलने हैं और इस बीच एंडरसन गेंदबाजी के अलावा कुछ अन्य व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं. इनमें स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का तेंदुलकर का रिकॉर्ड भी शामिल है.

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 94 मैच उन्होंने भारत में खेले हैं. यह एक विश्व रिकॉर्ड है. इंग्लैंड अगर रोटेशन की नीति पर अमल नहीं करता है और एंडरसन को सभी सातों मैचों में खेलने देता है, तो फिर तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के नाम पर दर्ज हो जाएगा. एंडरसन पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों के अलावा भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैचों में खेलना चाहते हैं. उन्होंने अभी तक इंग्लैंड में 89 टेस्ट मैच खेले हैं और इन सातों मैचों में खेलने पर यह संख्या 96 पर पहुंच जाएगी और इस तरह से वह तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी
स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों में अभी तेंदुलकर के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (92), एंडरसन, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (सभी 89 मैच) का नंबर आता है. एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से यह रिकॉर्ड तो आसानी से बना ही देंगे. वह इस दौरान कुक के दो रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. इनमें इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का कुक (161 मैच) का रिकॉर्ड भी शामिल है. वह सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) को भी पीछे छोड़ सकते हैं.

स्वदेश में 400 विकेट का रिकॉर्ड बना सकते हैं एंडरसन
गेंदबाजी की बात करें तो एंडरसन स्वदेश में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं जिससे वह 16 विकेट दूर हैं. उन्होंने अब तक 89 टेस्ट मैचों में 384 विकेट लिये हैं. श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 79 मैचों में 493 विकेट लिए हैं. अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 82 मैचों में 334 विकेट स्वदेश में लिए हैं. एंडरसन फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1000 विकेट लेने से केवल आठ विकेट दूर हैं और वह जल्द ही यह खास उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. उन्होंने अब तक 259 फर्स्ट क्लास मैचों में 992 विकेट लिए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Jun 2021, 05:00:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.