logo-image

गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह को बीसीसीआई में मिल सकती है यह जिम्‍मेदारी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई में भारी फेरबदल होने जा रहा है. जहां एक ओर बीसीसीआई के अध्‍यक्ष की भूमिका में पू्र्व कप्‍तान सौरव गांगुली दिखाई दे सकते हैं, वहीं देश के गृह मंत्री जय शाह भी इस बार कमेटी में शामिल होंगे.

Updated on: 14 Oct 2019, 02:36 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई में भारी फेरबदल होने जा रहा है. जहां एक ओर बीसीसीआई के अध्‍यक्ष की भूमिका में पू्र्व कप्‍तान सौरव गांगुली दिखाई दे सकते हैं, वहीं देश के गृह मंत्री जय शाह भी इस बार कमेटी में शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि वे सचिव होंगे. पूरी कमेटी लगभग तय मानी जा रही है, लेकिन अभी तक इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है. बीसीसीआई चुनाव के लिए आज यानी 14 अक्‍टूबर को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है और जरूरत पड़ी तो 23 अक्‍टूबर को चुनाव कराए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद यह होंगी सौरव गांगुली की प्राथमिकता

जहां तक बात अमित शाह के बेट जय शाह की है तो वे इस वक्‍त भी क्रिकेट से जुड़े हुए हैं और फिलवक्‍त वे गुजरात क्रिकेट बोर्ड के अध्‍यक्ष हैं, उन्‍हें हाल ही में यह जिम्‍मेदारी मिली थी. अब वे और ऊपर चढ़ते हुए बड़ी भूमिका में नजर आएंगे और देशभर के क्रिकेट के लिए काम करेंगे. हालांकि जय शाह के नाम का अभी तक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि किसी भी पद के लिए चुनाव नहीं होंगे, सर्वसम्‍मति से फैसला ले लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने की ओर अग्रसर सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर के बारे में भी जानें

अब हम आपको बताते हैं कि अमित शाह के बेटे जय शाह आखिर हैं कौन. साल 2010 से पहले अमित शाह को तो लोग खूब जानते थे, लेकिन जय शाह कौन हैं, यह नहीं जानते थे. उन पर पहली नजर तब पड़ी जब वे देश के जाने माने वकील राम जेठमलानी के साथ गुजराज हाईकोर्ट जाया करते थे. दरअसल तब जय शाह के पिता अमित शाह को सोहराबुद्दीन एनकाउंटर के मामले में गिरफ्तार किया गया था और राम जेठमलानी अमित शाह के वकील थे और उन्‍हीं के साथ कोर्ट जाया करते थे.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली नहीं बनेंगे आईपीएल (IPL) चेयरमैन, जानिए अब किसे मिलेगा यह पद

इसके बाद अमित शाह ने अपने पिता की तरह ही गुजराज क्रिकेट एसोसिएशन (JCA) में एंट्री मारी. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद यह पद खाली हो गया था और उनकी जगह अमित शाह ने यह जिम्‍मेदारी संभाली. जब अमित शाह भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बन गए तो यह जिम्‍मेदारी जय शाह ने संभाली और वे गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के संयुक्‍त सचिव बन गए.

यह भी पढ़ें ः 10 महीने से ज्‍यादा बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष नहीं रह पाएंगे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), जानिए क्‍यों

जय शाह ने निरमा इंजीनियरिंग इंस्‍टीट्यूट से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. पहले उन्होंने अपनी क्लासमेट रुशिता पटेल के साथ शादी की थी. बड़ी बात यह भी है कि अमित शाह देश के बड़े नेता माने जाते हैं, अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आपस में कितने घनिष्‍ठ संबंध हैं, यह किसी से कहने की जरूरत नहीं, लेकिन इसके बाद भी जयशाह ने कभी भी अपने पिता के बल पर अपनी पहचान बनाने की कोशिश नहीं की. उन्‍हें सेल्‍फ मेड कहा जाए तो गलत नहीं होगा. अमित शाह की ही तरह जय शाह भी अपने व्‍यक्‍तिगत जिंदगी किसी के सामने सार्वजनिक नहीं करते हैं.