logo-image

किसी ने बनाया पहले मैच में शतक, किसी ने लिया मैन ऑफ द मैच, आज है इन 5 खिलाड़ियों का दिन

ये सभी पांचों भारत के चहेते खिलाड़ी हैं. तो चलिए बात करते हैं इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में.

Updated on: 06 Dec 2021, 11:18 AM

नई दिल्ली :

आज का दिन इंडियन क्रिकेट के लिए ख़ास है, खास इसलिए क्योंकि आज यानी 6 दिसंबर को एक नहीं दो नहीं बल्कि 5 क्रिकेटर का जन्मदिन है. इन क्रिकेटरों ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है. पांच में से एक खिलाड़ी ने तो संन्यास ले लिया है. बचे 4 में से 3 खिलाड़ी अभी भी टीम इंडिया में धूम मचा रहे हैं. रिकार्ड्स पर रिकार्ड्स की बारिश कर रहे हैं. एक को सर बुलाया जाता है. दूसरे को बूम बूम और तीसरे ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में धमाल मचा कर रख दिया. इसके अलावा 1 प्लेयर ने धूम तो मचाई लेकिन अभी के समय में टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. आप कुछ हद तो समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं. जी हम बात कर रहे हैं रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, करुण नायर और आरपी सिंह की. ये सभी पांचों भारत के चहेते खिलाड़ी हैं. तो चलिए बात करते हैं इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बारे में.

रविंद्र जडेजा

सबसे पहले बात करते हैं 'सर' रविंद्र जडेजा की. जड्डू ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 2009 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. जड्डू को 3डी प्लेयर बोला जाता है. बैटिंग, फील्डिंग और गेंदबाजी तीनों में ही जड्डू अपनी टीम को काम करके देते हैं. आंकड़ों की बात करें तो जडेजा ने अभी तक 168 वन डे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 2411 रन बनाए हैं. साथ ही जड्डू ने 188 विकेट टीम को निकाल कर दिए हैं. अगर टेस्ट मैच की बात करें तो जडेजा ने 57 टेस्ट मैचों में 2195 रन बनाए हैं और 232 विकेट अपने नाम किए हैं. साथ ही 55 T20 में 256 रन के साथ 46 विकेट झटके हैं. आंकड़े साफ़ बोलते हैं कि जड्डू ने गेंद के साथ -साथ बल्ले से भी धूम मचाई है

श्रेयस अय्यर 
श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के उभरते हुए सितारे हैं. अभी तक टीम इंडिया के लिए वन डे और T20 में ही धूम मचाई थी. लेकिन जैसे ही अभी चल रही भारत और न्यूजीलैंड की सीरीज में इन्हे मौका दिया गया, पहले ही मैच में शतक और अर्धशतक जड़ दिया। पहले ही मैच में ये कारनामा करने वाले श्रेयस पहले भारतीय खिलाड़ी बने. अय्यर ने 22 वन डे में 813 रन और 32 T20 में 580 रन बनाए हैं. 

जसप्रीत बुमराह  
जसप्रीत बुमराह यानी बूम बूम बुमराह की यॉर्कर का दीवाना कौन नहीं है. बुमराह एक ओवर में हर गेंद पर यॉर्कर फेंक सकते हैं. मुंबई इंडियंस ने बुमराह को ऐसे ही रिटेन नहीं किया है. हालांकि बुमराह के प्रदर्शन के अनुसार रिटेन की रकम कम ही लगती है. क्योंकि कप्तान जब भी बुमराह हो गेंद देते हैं वो या तो विकेट निकालते हैं या फिर बल्लेबाज को रन ही नहीं बनाने देते. आंकड़ों पर नजर डालें तो बुमराह 67 वन डे में 108 विकेट और 55 T20 में 101 विकेट लिए हैं. 

करुण नायर 
करुण नायर वीरेंद्र सहवाग के बाद तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. हालांकि वो आगे मिले मौकों का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए. साल 2017 से ही नायर टीम से बाहर चल रहे हैं. नायर ने 6 टेस्ट मैच के साथ 2 वन डे भी खेले हैं. टेस्ट में उन्होंने 374 रन बनाए हैं और वन डे में 46 रन बनाए हैं.

आरपी सिंह 
उत्तर प्रदेश के इस धाकड़ गेंदबाज ने अपनी स्विंग गेंदों से सभी को परेशान किया है. आर पी सिंह ने अपने पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच का ख़िताब अपने नाम किया। साथ ही 2007 T20 वर्ल्ड कप में आरपी सिंह ने भारत की जीत में अपना योगदान दिया था. करियर की बात करें तो आरपी सिंह ने 58 वन डे में 69 विकेट लिए हैं, साथ ही 14 टेस्ट मैच में 40 विकेट झटके हैं .