logo-image

बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद यह होंगी सौरव गांगुली की प्राथमिकता

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली अब नई जिम्‍मेदार संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अगले अध्‍यक्ष होंगे. जल्‍द ही इसका ऐलान होने की पूरी संभावना है.

Updated on: 14 Oct 2019, 01:29 PM

नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली अब नई जिम्‍मेदार संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अगले अध्‍यक्ष होंगे. जल्‍द ही इसका ऐलान होने की पूरी संभावना है. आज ही यानी 14 अक्‍टूबर को चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है, अगर किसी और का नामांकन नहीं हुआ तो उनक निर्विरोध अध्‍यक्ष बनना तय है. इससे पहले मीडिया से बात करते हुए सौरव गांगुली ने अपनी प्राथमिकताएं भी बताईं. उन्‍होंने कहा कि बीसीसीआई दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट संगठन है, इसके अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी संभालना अपने आप में बड़ा और चुनौतीपूर्ण काम है. 

यह भी पढ़ें ः बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने की ओर अग्रसर सौरव गांगुली के क्रिकेट करियर के बारे में भी जानें

जब सौरव गांगुली से मीडिया ने बात की तो उन्‍होंने कहा कि वह इस नियुक्ति से काफी खुश हैं. उन्‍होंने माना कि यह वह समय है जब बीसीसीआई की छवि खराब हुई है और यह उनके लिए कुछ करने का अच्छा मौका है. आप चाहे निर्विरोध चुने गए हों या नहीं, लेकिन यह एक बड़ी जिम्मेदारी है, क्योंकि यह क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा संगठन है. क्रिकेट के क्षेत्र में भारत एक शक्तिशाली देश है और यह एक बड़ी चुनौती होगी.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली नहीं बनेंगे आईपीएल (IPL) चेयरमैन, जानिए अब किसे मिलेगा यह पद

पूर्व भारतीय बल्लेबाज बृजेश पटेल आईपीएल के अगले चेयरमैन होंगे. इस पद का प्रस्ताव पहले सौरव गांगुली को ही दिया गया था, लेकिन उन्होंने यह पद संभालने से मना कर दिया. 47 वर्षीय गांगुली का कार्यकाल एक साल से भी कम समय के लिए ही होगा क्योंकि नए नियमों के मुताबिक अगले साल जुलाई के बाद वह 'कूलिंग ऑफ पीरियड' में चले जाएंगे. वह फिलहाल बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के पद पर काम कर रहे हैं. बीसीसीआई के नए नियमों के अनुसार, एक प्रशासक लगातार केवल छह साल तक ही अपनी सेवाएं दे सकता है.

यह भी पढ़ें ः 10 महीने से ज्‍यादा बीसीसीआई (BCCI) अध्‍यक्ष नहीं रह पाएंगे सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), जानिए क्‍यों

पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली से जब उनकी प्राथमिकताओं के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों पर ध्यान देने की होगी. क्रिकेटरों के वित्तीय हित का ध्यान रखने के लिए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट पर भी ध्यान दिया जाएगा. इस बीच उम्‍मीद की जा रही है कि वे बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद कुछ बदलाव जरूर करेंगे. जैसा कि टीम इंडिया के कप्‍तान बनने के बाद उन्‍होंने किया था. आज जो टीम इंडिया बोला जाता है, वह नाम सौरव गांगुली का ही दिया हुआ है. जो आजतक चल रहा है. सौरव गांगुली ने अपने कप्‍तानी के दौर में कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया, जो अभी तक टीम इंडिया के लिए खेल रहे हैं.

(इनपुट आईएएनएस)