logo-image

आईएसएल एक आशीर्वाद की तरह रहा है : झिंगन

आईएसएल एक आशीर्वाद की तरह रहा है : झिंगन

Updated on: 20 Aug 2021, 02:40 PM

कोच्चि:

शीर्ष भारतीय फुटबॉलर संदेश झिंगन भले ही क्रोएशिया की शीर्ष स्तरीय टीम एचएनके सिबेनिक के लिए खेलने चले गए हों, लेकिन वह इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) द्वारा वर्षों से उनके विकास में निभाई गई भूमिका को नहीं भूले हैं।

झिंगन ने 2014 में केरला ब्लास्टर्स एफसी के साथ आईएसएल में पदार्पण किया, जो लीग का उद्घाटन सत्र भी था। पहले सीजन में, उन्होंने कुछ बेहतरीन डिफेंडिंग के माध्यम से सभी का ध्यान आकर्षित किया और इमजिर्ंग-प्लेयर-ऑफ-द-सीजन पुरस्कार जीता। वह 2020 तक इस क्लब के साथ रहे।

झिंगन ने गुरुवार को कहा, आईएसएल से मुझे बहुत फायदा हुआ है। यह मेरे लिए एक आशीर्वाद की तरह रहा है। मेरे मन में आई-लीग के लिए भी सम्मान है लेकिन आईएसएल ने हमें एक्सपोजर दिया।

झिंगन ने आगे कहा, बच्चों के रूप में हम सभी प्रीमियर लीग, सेरी ए, स्पैनिश लीग देखते थे और मुझे हमेशा लगता था कि ये खिलाड़ी अलग-अलग ग्रहों से थे। आईएसएल के माध्यम से हमें उन खिलाड़ियों में से कुछ के खिलाफ और कुछ के साथ खेलने का मौका मिला। यह सच है कि वे पहले जैसे युवा नहीं थे, लेकिन जब आपने उन्हें करीब से देखा, जब आपने उन्हें अपने अनुभव साझा करते हुए सुना, तो आपने महसूस किया कि (उनके स्तर तक पहुंचना) कुछ असंभव नहीं था, आपको एहसास हुआ कि अगर आपने कड़ी मेहनत की और आप बलिदान देने के लिए तैयार थे, तो आप वहां (उनके साथ) हो सकते हैं।

झिंगन ने आईएसएल के सभी सत्रों में भाग लिया लेकिन 2019/20 में उन्हें चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर होना पड़ा। झिंगन 2020/21 सीजन से पहले एटीके मोहन बागान में चले गए और मेरिनर्स को फाइनल में पहुंचने में मदद की। 2022 फीफा विश्व कप और जून में दोहा (कतर) में 2023 एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर में भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए उनके प्रदर्शन ने उनके कद को और भी अधिक बढ़ा दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.