logo-image

इशांत शर्मा ने तोड़ा कपिल देव का ये खास रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने दूसरे भारतीय गेंदबाज

टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले 200 विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं.

Updated on: 02 Sep 2019, 06:03 AM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कपिल देव द्वारा एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इसी के साथ इशांत शर्मा एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. जमैका के सबीना पार्क में जारी भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए इशांत ने ये खास उपलब्धि हासिल की. जमैका टेस्ट से पहले इशांत शर्मा कपिल देव की रिकॉर्ड की बराबरी पर थे.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान को बेहतर टीम बनाने के लिए PCB की नई तरकीब, क्वांटिटी के बजाय क्ववालिटी पर होगा फोकस

इशांत ने टेस्ट के तीसरे दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी में जहमर हैमिल्टन को आउट करने के साथ ही कपिल देव के सालों पुराने रिकॉर्ड को तोड़ डाला. टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में एशिया के बाहर सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले 200 विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं. इशांत शर्मा इस लिस्ट में 156 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं. तीसरे स्थान पर 155 विकेट के साथ कपिल देव मौजूद हैं जबकि चौथे स्थान पर जहीर खान 147 विकेट के साथ काबिज हैं.

ये भी पढ़ें- 'जब मैं बल्ले से छक्का मार सकता हूं तो तलवार से इंसान क्यों नहीं मार सकता', कश्मीर पर पाकिस्तानी दिग्गज का विवादित बयान

बता दें कि भारत की पहली पारी में 416 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी सिर्फ 117 रनों पर ढेर हो गई थी. इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए इशांत शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक लगाया था. इशांत शर्मा ने अहम मौके पर हनुमा विहारी के साथ 114 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए 57 रनों की शानदार पारी खेली. इशांत के करियर की सर्वाधिक रनों की इस पारी में 7 खूबसूरत चौके भी शामिल थे. इशांत के साथ ही हनुमा विहारी ने भी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक लगाया.